scriptगहलोत सरकार की 2 और योजनाएं हो सकती हैं बंद, भविष्य पर जल्द होगा फैसला | Ashok Gehlot Government 2 More Schemes may be closed brainstorming continues on future | Patrika News
जयपुर

गहलोत सरकार की 2 और योजनाएं हो सकती हैं बंद, भविष्य पर जल्द होगा फैसला

Two More Schemes may be closed : पूर्ववर्ती सरकार की दो मुख्य योजनाओं के भविष्य पर तलवार लटकी हुई है। इन दोनों योजनाओं पर मंथन चल रहा है। इनका भविष्य क्या होगा जल्द ही पता चलेगा।

जयपुरFeb 16, 2024 / 08:06 am

Sanjay Kumar Srivastava

bhajan_lal_sharma_cm.jpg

Rajasthan CM Bhajan Lal Sharma

Rajasthan News : पूर्ववर्ती सरकार की इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना व मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के भविष्य पर तलवार लटकी हुई है। इन दोनों योजनाओं पर मंथन चल रहा है, इसके बाद ही इनका भविष्य तय होगा। मौजूदा सरकार ने हाल ही पूर्ववर्ती सरकार की इन्दिरा रसोई व मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का नाम भी बदल दिया था। पूर्ववर्ती सरकार की ओर से शहरों में साल में 125 दिन का रोजगार के लिए इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना शुरू की थी, वहीं महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में सामान्य क्षेत्रों में 25 दिन व सहरिया, कथौड़ी आदिवासियों के लिए 50 दिन का अतिरिक्त रोजगार सालाना देने के लिए मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना शुरू की थी।

इन योजनाओं के न्यूनतम आय की गारंटी अधिनियम में शामिल होने से इसमें संशोधन बिना तो इनके बंद होने की संभावना नहीं है, लेकिन नाम बदलने में कोई अडचन नहीं है।



ग्रामीण विकास विभाग के अनुसार योजना के लिए मौजूदा वित्तीय वर्ष में करीब 675 करोड़ रुपए का प्रावधान है। लेखानुदान में इसके लिए संशोधित अनुमान करीब 450 करोड़ रुपए बताया गया है और अगले वित्तीय वर्ष के लिए करीब 500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। सूत्रों के अनुसार मौजूदा राजस्थान सरकार ने बजट में इस योजना के लिए प्रावधान कर दिया हैए लेकिन इसके भविष्य पर निर्णय के लिए प्रस्ताव उच्च स्तर पर विचाराधीन बताया जा रहा है।

यह भी पढ़ें – Schools Holiday : शिक्षा निदेशक का बड़ा आदेश, राजस्थान में इस दिन सभी स्कूलों में रहेगा अवकाश



नगरीय विकास विभाग के सू्त्रों ने बताया कि योजना के भविष्य के बारे में अभी विभागीय अधिकारी मंथन कर रहे हैंए इसके बाद जो भी निर्णय होगा उसके आधार पर प्रस्ताव प्रमुख सचिव होते हुए वित्त विभाग और मंत्री तक जाएगा। इसके लिए प्रक्रिया चल रही है।

यह भी पढ़ें – Good News : अब जयपुर के खातीपुरा से दौड़ेंगी मेल-एक्सप्रेस ट्रेनें, पीएम मोदी आज करेंगे उद्घाटन

https://youtu.be/odkZ8b_BSr0

Hindi News/ Jaipur / गहलोत सरकार की 2 और योजनाएं हो सकती हैं बंद, भविष्य पर जल्द होगा फैसला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो