scriptAyodhya Pran Pratishtha: lighting lamps and bursting firecrackers in Jaipur | Ayodhya Pran Pratishtha: अयोध्या सी सज गई गुलाबी नगरी, दीपकों से हुई जगमग | Patrika News

Ayodhya Pran Pratishtha: अयोध्या सी सज गई गुलाबी नगरी, दीपकों से हुई जगमग

locationजयपुरPublished: Jan 22, 2024 08:02:46 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

अयोध्या श्रीराम जन्मभूमि पर रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का उल्लास देशभर के साथ गुलाबी नगरी में भी नजर आया। परकोटे के बाजारों के साथ रामनिवास बाग में रामोत्सव का अयोध्या सा नजारा देखने को मिला।

Ayodhya Pran Pratishtha: अयोध्या सी सज गई गुलाबी नगरी, दीपकों से हुई जगमग
Ayodhya Pran Pratishtha: अयोध्या सी सज गई गुलाबी नगरी, दीपकों से हुई जगमग

जयपुर। अयोध्या श्रीराम जन्मभूमि पर रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का उल्लास देशभर के साथ गुलाबी नगरी में भी नजर आया। परकोटे के बाजारों के साथ रामनिवास बाग में रामोत्सव का अयोध्या सा नजारा देखने को मिला। यहां 300 ड्रोन एकसाथ आकाश में उड़े और हवा में राम मन्दिर की प्रतिकृति बनाई। इसे देखने के लिए शहर उमड़ पड़ा।

श्री धर्म फाउंडेशन ट्रस्ट, नगर निगम ग्रेटर जयपुर एवं जयपुर व्यापार महासंघ की ओर से आआयोजित दीपोत्सव में रामनिवास बाग को अयोध्या नगरी सा सजाया गया। यहां 35 फीट ऊंचा गुलाबी रंग में श्रीराम मंदिर बनाया गया। यहां मेयर सौम्या गुर्जर व धर्म फाउंडेशन ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने श्रीराम की प्रतिमा का अनावरण किया तो जय श्री राम के जयघोष गूंज उठे। रामनिवास बाग में अयोध्या के जैसे रामद्वार, सीताद्वार, लक्ष्मण द्वार, हनुमान द्वार भी बनाए गए।

इससे पहले रामनिवास बाग में श्रीराम शोभायात्रा पहुँची, पालकी में विराजित श्रीराम के स्वरूप जैसे ही कार्यक्रम स्थल पहुंचे, लोगों ने जय श्रीराम के जयकारे लगाने शुरू कर दिए। इस बीच रामनिवास बाग में इत्र से छिड़काव किया, वहीं पुष्प वर्षा की गई। शंखनाद के बीच जय जय श्री राम के जयघोष की गूंज उठे। कार्यक्रम में डिप्टी सीएम दिया कुमारी भी पहुंची। इस मौके पर दीपदान के साथ महाआरती की गई।

दिवाली सी रोशनी
श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर जयपुर के बाजार सज गए। शाम होते ही बाजार रोशनी से जगमग हो उठे। बाजारों में महाआरती व पुष्प वर्षा की गई। दुकानों के बाहर दीपदान किया गया।

चौपड़ दरवाजे हुए रोशन
हैरिटेज नगर निगम की ओर से परकोटे के चांदपोल दरवाजा, अजमेरी गेट, न्यू गेट, सांगानेरी गेट सहित प्रमुख दरवाजों पर रोशनी की गई। वहीं छोटी चौपड़, बड़ी चौपड़ व रामगंज चौपड़ को सजाया गया। चौपड़ों पर आकर्षक लाइटिंग की गई। छोटी चौपड़ पर त्रिपोलिया बाजार व्यापार मंडल की ओर से राम दरबार सजाया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो