छोटी चौपड़ के साथ आधी अधूरी आर्ट गैलरी का लोकार्पण करेगी सरकार

Firoz Khan Shaifi | Publish: Aug, 12 2018 12:39:26 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

छोटी चौपड़ के साथ आधी अधूरी आर्ट गैलरी का लोकार्पण करेगी सरकार

जयपुर। गुलाबी नगर जयपुर को स्वाधीनता दिवस पर छोटी चौपड़ के साथ ही आर्ट गैलरी की सौगात भी मिलेगी, लेकिन आधी अधूरी। अधूरी इसलिए क्योंकि 15 अगस्त तक इसका निर्माण पूरा नहीं हो पाएगा। जयपुर मेट्रो रेल कॉरपोरेशन और आमेर विकास एवं प्रबंधन प्राधिकरण मिलकर आर्ट गैलरी का निर्माण कर रहे हैं। आर्ट गैलरी को लोकार्पण लायक आकार देने के लिए इंजीनियर्स और अधिकारी दिनरात जुटे हैं।

आर्ट गैलरी निर्माण की मौजूदा स्थिति को देखते हुए लग नहीं रहा कि 15 अगस्त तक इसका निर्माण पूरा नहीं हो पाएगा। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे स्वाधीनता दिवस पर छोटी चौपड़ कुण्ड का लोकार्पण करेंगी। इसी के साथ आधी अधूरी आर्ट गैलरी का उद्घाटन करवाने की योजना है। प्रोजेक्ट से जुड़े लोगों की मानें तो आर्ट गैलरी का काम सही ढंग से पूरा होने में अभी समय लगेगा। इसमें पुरा महत्व की वस्तुएं रखने और उनका प्रदर्शन करने के लिए वक्त चाहिए।

आर्ट गैलरी में ये होगा खास
जानकारी के अनुसार राज्य सरकार जयपुर मेट्रो की खुदाई के दौरान निकली पुरा महत्व की सामग्री को सहेजने के लिए छोटी चौपड़ अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन में आर्ट गैलरी बना रही है। यह आर्ट गैलरी छोटी चौपड़ कुण्ड के ठीक पास में बन रही है।

आर्ट गैलरी में छोटी चौपड़ की खुदाई के दौरान मिले गौमुख को खासतौर से प्रदर्शित किया जाएगा। इसके अलावा मेट्रो की खुदाई के दौरान मिले पुरा महत्व के अवशेष, पुरा धरोहरों के अवशेष, मिनीएचर पेंटिंग्स और स्कल्पचर यहां प्रदर्शित किए जाएंगे। आर्ट गैलरी में देश ही नहीं दूसरे राज्यों की पुरा वस्तुएं भी डिस्पले की जाएंगी।

ये रहेगा प्रवेश मार्ग
जानकारी के अनुसार आर्ट गैलरी के लिए त्रिपोलिया गेट के पास से एंट्री होगी। यहां पर छोटी चौपड़ मेट्रो स्टेशन के दूसरे तल या प्रथम तल जाने वाले रास्ते के साथ भी एंट्री गेट होगा, तो तीसरे तल पर स्थित आर्ट गैलरी तक जाने के लिए अलग से भी गेट होगा। वहीं, छोटी चौपड़ पर एक खंदे से दूसरे खंदे तक जाने वाले रास्ते से भी आर्ट गैलरी में जाया जा सकेगा।

मूल स्वरूप में दिखने लगी छोटी चौपड़
जयपुर मेट्रो के लिए हटाई गई प्राचीन छोटी चौपड़ अपने मूल स्वरूप में दिखने लगी है। मुख्यमंत्री 15 अगस्त को छोटी चौपड़ का लोकार्पण करेंगी। इससे पहले काम पूरा करने की कवायद चल रही है। छोटी चौपड़ के कुण्ड का निर्माण हो चुका है, इसमें सीढ़ियां भी बनाई जा चुकी है। अब सीढ़ियों के पत्थरों की घिसाई और कुण्ड की दीवारों पर प्लस्तर करने का काम चल रहा है। अब छोटी चौपड़ की दीवारों पर प्लास्तर करवाया जा रहा है। जयपुर मेट्रो की कंसल्टेंट फर्म आभा नारायण लाम्बाह ने छोटी चौपड़ का प्राचीन डिजाइन तैयार किया है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned