scriptमम्पस रोग के बढ़ते मामले, राजस्थान सरकार ने जारी की गाइडलाइन, स्कूल जाना होगा बंद | Cases of mumps disease are increasing, Rajasthan government issued gui | Patrika News
जयपुर

मम्पस रोग के बढ़ते मामले, राजस्थान सरकार ने जारी की गाइडलाइन, स्कूल जाना होगा बंद

मम्पस रोग के नियंत्रण के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने जारी की गाइडलाइन

जयपुरMar 28, 2024 / 08:05 pm

Vikas Jain

sms_hospital.jpg
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने बच्चों व वयस्कों में होने वाले मम्पस संक्रामक रोग की रोकथाम के लिए गाइडलाइन जारी की है। जिसमे संक्रमण से ग्रसित या लक्षण नजर आने पर बच्चे को सात दिन स्कूल नहीं बुलाने, संदिग्ध के जांच नमूने सवाईमानसिंह मेडिकल कॉलेज जयपुर भेजने और इस तरह के मामलों की नियमित रूप से स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल पर दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं।
निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ.रविप्रकाश माथुर ने बताया कि कुछ महीनों से प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में इस रोग के कई मामले सामने आए हैं। यह एक संक्रामक रोग है जो संक्रमित व्यक्ति के खांसने और छींकने के समय समय लार के माध्यम से दूसरे स्वस्थ व्यक्ति तक आसानी से फैलता है। इसके लक्षण रोगी के संपर्क में आने के बाद 2 से 3 सप्ताह में सामने आते हैं। जो 10 से 14 दिनों तक प्रभावित करते हैं। यह रोग होने पर अंडकोष, स्तन, मस्तिष्क, अंडाशय, अग्नाश्य और रीढ़ की हड्डी में सूजन और असाधारण स्थितियों में बहरेपन की स्थिति भी हो सकती है। इसके मुख्य लक्षणों में गले की लार ग्रंथि में तीन दिन तक दर्द और सूजन साथ ही मांसपेशियों में दर्द, सूजन और भूख में कमी शामिल हैं। इस संक्रमण से बचाव के लिए स्वस्थ व्यक्ति को ऐसे लक्षणों वाले व्यक्ति से उचित दूरी बनाये रखना आवश्यक है।

Home / Jaipur / मम्पस रोग के बढ़ते मामले, राजस्थान सरकार ने जारी की गाइडलाइन, स्कूल जाना होगा बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो