scriptकेन्द्र ने राज्यों से कहा, प्रवासी श्रमिक पैदल नहीं जाएं | Center told states, migrant workers should not go on walking | Patrika News
जयपुर

केन्द्र ने राज्यों से कहा, प्रवासी श्रमिक पैदल नहीं जाएं

सड़क ( Road ) और रेलवे ट्रेक ( railway Track ) से पैदल ही घर के लिए निकलने वाले फंसे हुए प्रवासी श्रमिकों ( stranded migrant laborers ) के लिए केन्द्र सरकार ( Central Government ) ने सोमवार को राज्य सरकारों को दिशा निर्देश जारी किए हैं।

जयपुरMay 11, 2020 / 07:27 pm

Ashish

Center told states, migrant workers should not go on walking

केन्द्र ने राज्यों से कहा, प्रवासी श्रमिक पैदल नहीं जाएं,

जयपुर
Stranded migrant laborers : सड़क ( Road ) और रेलवे ट्रेक ( railway Track ) से पैदल ही घर के लिए निकलने वाले फंसे हुए प्रवासी श्रमिकों ( stranded migrant laborers ) के लिए केन्द्र सरकार ( Central Government ) ने सोमवार को राज्य सरकारों को दिशा निर्देश जारी किए हैं। केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ( Union Home Secretary Ajay Bhalla ) ने राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं। केन्द्रीय गृह सचिव ने कहा है कि ऐसी जानकारी सामने आ रही है कि प्रवासी श्रमिक सड़क मार्ग और रेलवे ट्रैक से पैदल ही अपने घरों के लिए जा रहे हैं। जबकि केन्द्र सरकार की ओर से ऐसे फंंसे हुए प्रवासी श्रमिकों की आवाजाही के लिए बस और श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की अनुमति दी जा चुकी है।

ऐसे में सभी राज्य सरकार दिए गए निर्देशों के मुताबिक व्यवस्था करें और अगर प्रवासी श्रमिक सड़क या और रेलवे ट्रैक से गुजरते हुए पाए जाते हैं तो उन्हें उचित परामर्श देते हुए उनके लिए नजदीकी शेल्टर में ठहराव, खाने, पानी इत्यादि की व्यवस्था की जानी चाहिए और उन्हें श्रमिक स्पेशल ट्रेन और बसों के जरिए ही अपने घर तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाए। यह भी कहा है कि राज्य सरकार अधिक श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने के लिए के लिए रेलवे के साथ समन्वय करे ताकि फंसे हुए प्रवासी श्रमिकों को जल्द से जल्द उनके घर तक पहुंचाया जा सके। साथ ही यह निर्देश भी दिए गए हैं कि राज्य से गुजरने वाली किसी भी श्रमिक स्पेशल ट्रेन को बिना किसी बाधा के जाने दिया जाए ताकि जल्द से जल्द फंसे हुए प्रवासी श्रमिकों की घर वापसी हो सके।

Home / Jaipur / केन्द्र ने राज्यों से कहा, प्रवासी श्रमिक पैदल नहीं जाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो