scriptCerebral palsy Girl Yogyata and Tulsi marriage with God in Jaipur | जयपुर में हुई अनूठी शादी, तुलसी जी संग ठाकुर जी की हुई व्हील चेयर पर बैठी योग्यता, परिवार ने मिलकर पूरे किए अरमान | Patrika News

जयपुर में हुई अनूठी शादी, तुलसी जी संग ठाकुर जी की हुई व्हील चेयर पर बैठी योग्यता, परिवार ने मिलकर पूरे किए अरमान

locationजयपुरPublished: Nov 24, 2023 01:00:10 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

Jaipur News : एक विवाह ऐसा भी.... आखिर तुलसी जी के साथ ठाकुर जी की हुई व्हील चेयर पर बैठी योग्यता, परिवार ने मिलकर पूरे किए अरमान

Cerebral_palsy_Girl_Yogyata_and_Tulsi_marriage_with_God_in_Jaipur
नकुल देवर्षि/ जयपुर।

दिन देवउठनी एकादशी का... हर कोने में शादियों की धूम... कहीं डीजे का शोर तो कहीं चकाचौंध भरे समारोह... लेकिन इन हज़ारों शादियों से इत्तर, एक शादी ऐसी भी थी, जिसकी बात सबसे जुदा रही। बेहद सादगी से संपन्न हुई ये अनूठी शादी थी कुमारी योग्यता और तुलसी जी की ठाकुर जी के संग।

सेरेब्रल पाल्सी की गंभीर बिमारी से ग्रसित कुमारी योग्यता के लिए शुक्रवार का दिन सबसे ख़ास था। हो भी क्यों ना, उसके अरमान जो पूरे हो रहे थे। व्हील चेयर पर बैठी योग्यता की ज़िन्दगी की सबसे बड़ी ख़ुशी जो उसे मिल रही थी।

सब कुछ सामान्य शादी जैसा
दो दिन तक चले इस अनूठे शादी समारोह में सब कुछ वैसा ही था जैसा एक सामान्य शादी में होता है। बाकायदा शादी के निमंत्रण तैयार किए गए। पहले दिन गणेश निमंत्रण, हल्दी, भात, महिला संगीत से लेकर दूसरे दिन स्वागत बरात, पाणिग्रहण संस्कार और प्रीती भोज भी हुआ। सिर्फ कुमारी योग्यता ही नहीं, सभी परिवारजनों की खुशियां इन दोनों दिन आसमां पर थीं।

21 साल की उम्र, शादी का था अरमान
कुमारी योग्यता के परिजनों का कहना है कि कुमारी योग्यता की उम्र 21 साल है। वो सामान्य लोगों की तरह बोल नहीं सकती, लेकिन समझती सब है। पिता विजय मिश्रा और मां पुष्पा मिश्रा ने 'पत्रिका' को बताया कि योग्यता पूरे परिवार की सबसे लाड़ली बिटिया है। परिवार संग कई शादियों में शरीक हो चुकी योग्यता के जीवन में भी एक वक्त ऐसा आया जब उसने बोलकर तो नहीं, पर इशारों-इशारों में अपने अरमान और सपने ज़रूर बताने की कोशिश की। वो पूछती थी, 'मेरी शादी कब होगी?

10.jpeg5.jpeg

परिवार ने मिलकर लिया फैसला
बस, फिर क्या था, कुमारी योग्यता का इशारा समझते ही परिवारजनों ने भी उसे पूरा करना का ठान लिया। शुभ मौक़ा देवउठनी एकादशी का था, तो सभी ने तय किया कि क्यों ना इस ख़ास दिन योग्यता के इन अरमानों को पूरा कर ही दिया जाए। तो आखिर में कुमारी योग्यता और तुलसी जी का विवाह ठाकुर जी से करने का फैसला हुआ।


संयुक्त परिवार के लिए सबसे ख़ास दिन
कुमारी योग्यता जयपुर के दादी का फाटक पर एक संयुक्त परिवार में रहती है। उसकी दो साल की छोटी बहन भी है। चार भाइयों के परिवार में योग्यता दूसरे नंबर के भाई की बड़ी बेटी है। जन्म से ही उसके शारीरिक विकास नहीं होने से उसका पालन-पोषण पूरा परिवार मिलकर कर रहा है। मिश्रा परिवार मूल रूप से झुंझुनूं ज़िले के छापोली का रहने वाला है।

10.jpeg

क्या होती है सेरेब्रल पाल्सी ?
चिकित्सकों के अनुसार सेरेब्रल पॉलसी में शरीर का विकास सामान्य बच्चों की तरह नहीं हो पाता है। मांसपेशी का संकुचित होना या खिंचना (मसल टोन) या शरीर की अवस्था (पॉस्चर) का एक जन्मजात विकार होना होता है। ये सब जन्म से पहले दिमाग के असामान्य विकास के कारण होता है। हाथ-पैरों का निष्क्रिय होना या अकड़ जाना और अनियंत्रित गतिविधियां भी इसमें शामिल हैं। ये लक्षण जन्म से या बचपन से ही दिखाई देते हैं। लंबे समय तक चलने वाले उपचार में शारीरिक और अन्य चिकित्साएं, दवाएं और कभी-कभी ऑपरेशन भी होते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो