कड़ी सुरक्षा के बीच उपचुनाव के लिए मतगणना जारी, दोपहर बाद परिणाम जारी होने की संभावना

सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हुई मतगणना, कोविड प्रोटोकॉल की पालना के तहत मतगणना स्थलों के बाहर सुरक्षा के तगड़े बंदोबस्त

By: firoz shaifi

Updated: 02 May 2021, 08:46 AM IST

जयपुर। प्रदेश की 3 सीटों सहाड़ा, राजसमंद और सुजानगढ़ उपचुनाव के लिए 17 अप्रैल को मतदान होने के बाद आज सुबह 8 बजे से तीनों सीटों पर मतगणना कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हो गई है। चुनाव परिणाम दोपहर बाद जारी होने की संभावना जताई जा रही है । तीनों ही सीटों पर 27 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। कोविड-19 के चलते इस बार मतदान केंद्रों की संख्या में 40 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। इसके चलते ईवीएम की संख्या बढ़ने से इस बार अधिक राउंड में मतगणना होगी। सुजानगढ़ में 30, सहाड़ा में 28 और राजसमंद में 25 राउंड में मतगणना करवाई जाएगी।

कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन
वहीं दूसरी ओर तीनों सीटों पर कोविड प्रोटोकॉल का भी सख्ती से पालन किया जा रहा है। मतदान केंद्रों के बाहर भीड़ के एकत्रित न हो इसके पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। किसी को भी मतदान केंद्र के बाहर खड़े नहीं होने दिया जा रहा है। मतगणना स्थल पर केवल प्रत्याशी और उसके पोलिंग एजेंट को ही प्रवेश दिया गया है।

मतगणना स्थल पर प्रवेश से पहले सभी का थर्मल स्क्रीनिंग और सेनेटाइज कराने के बाद ही मतगणना स्थलों पर अंदर प्रवेश दिया गया है। मतगणना स्थलों पर वेंटिलेटर, ऑक्सीजन बेड और एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। वहीं कोविड प्रोटोकॉल की पालना कराने के लिए मतगणना स्थलों के बाहर पुलिस के तगड़े बंदोबस्त किए गए हैं। अतिरिक्त पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है जो किसी भी मतगणना स्थलों के बाहर खड़े नहीं रहने दे रहे हैं।

विधानसभा चुनाव की तुलना में उपचुनाव में 13 फीसदी कम हुई वोटिंग
प्रदेश में तीन सीटों सहाड़ा, राजसमंद और सुजानगढ़ में हुए उपचुनाव की वोटिंग 2018 में हुए विधानसभा चुनाव की तुलना में कम रही थी। विधानसभा चुनाव में जहां 73 फीसदी मतदान हुआ था तो वहीं उपचुनाव में 60.37 फीसदी ही मतदान हो पाया।इस तरह विधानसभा चुनाव की तुलना में उपचुनाव में 13 फीसदी वोटिंग कम हुई।

हालांकि कम मतदान की वजह कोरोना संक्रमण को बताया गया है। तीनों सीटों पर हुए उपचुनाव में हुई वोटिंग की बात करें तो उपचुनाव में सर्वाधिक 67.18 फीसदी मतदान राजसमंद विधानसभा क्षेत्र में हुआ था। सुजानगढ़ में 59.20 फीसदी और सहाड़ा में सबसे कम 56.56 फीसदी वोटिंग हुई।

2018 के विधानसभा चुनाव से तुलना करें तों राजसमंद में 9.41 प्रतिशत, सुजानगढ़ में 13.29 प्रतिशत और सहाड़ा में 17 फीसदी वोटिंग कम हुई। तीनों ही सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा-कांग्रेस सहित 27 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। सुजानगढ़ सीट पर 9, राजसमंद सीट पर 10 और सहाड़ा सीट पर 8 उम्मीदवारों ने उपचुनाव लड़ा है।

firoz shaifi Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned