scriptकोविड की संभावित तीसरी लहर से बच्चों को बचाने का प्रयास | Covid's attempt to save children from a possible third wave | Patrika News
जयपुर

कोविड की संभावित तीसरी लहर से बच्चों को बचाने का प्रयास

राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की फुल कमीशन की बैठकआयोग बनाएगा कार्य योजना

जयपुरMay 10, 2021 / 07:51 pm

Rakhi Hajela

कोविड की संभावित तीसरी लहर से बच्चों को बचाने का प्रयास

कोविड की संभावित तीसरी लहर से बच्चों को बचाने का प्रयास



जयपुर, 10 मई
राजस्थान राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग (Rajasthan State Child Rights Protection Commission) की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल ने कोविड की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए बच्चों की सुरक्षा को लेकर कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। सोमवारको आयोग की फुल कमीशन की बैठक में उनका कहना था कि आयोग इस संबंध में कार्य योजना बनाकर सरकार को भेजेगा। मीटिंग में आयोग के सदस्य डॉ. शैलेन्द्र पण्ड्या द्वारा राज्य के निजी व सरकारी बालगृहों में बाल अधिकारिता विभाग के माध्यम से भवन को सेनेटाइज करवाने व हाइपोक्लोराइड का छिड़काव करवाने की आवश्यकता जताई जिससे वहां के आवासित बच्चों का कोरोना संक्रमण से बचाव किया जा सके।
बाल विवाह रोकने के लिए भी बनेगी कार्ययोजना
बेनीवाल ने कहा कि आगामी अक्षय तृतीया एवं पीपल पूर्णिमा के पर्व पर सम्भावित बाल विवाहों को रोकने के लिए सभी अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक का आयोजन कर इस संबंध में विस्तृत कार्ययोजना बनाई जाए। बाल विवाह के दोषियों के विरूद्व पुलिस में एफआईआर दर्ज करवाई जाए एवं बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम के तहत कठोर कार्यवाही की जाए।
बेनीवाल ने राज्य में कोविड के कारण निराश्रित हुए बालकों या ऐसे बच्चे जिनके माता.पिता कोरोना पॉजिटिव होने के कारण उनकी देखभाल करने वाला कोई अन्य व्यक्ति नहीं हो, उनकी सूचना बाल कल्याण समिति, बाल अधिकारिता विभागए एवं बाल आयोग को देने की अपील की है। साथ ही उन्होने निर्देशित किया कि ऐसे बच्चों को पालनहार, गौराधाय, एवं अन्य राजकीय योजनाओं से समय पर सहायता दिलाई जाए। तथा निराश्रित बच्चों को गोद लेने की नियमानुसार प्रक्रिया अपनाई जाए, जिससे बच्चों की उचित देखभाल व सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। इस संबंध में जिला स्तरीय अधिकारियों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से व्यापक प्रचार.प्रसार करवाया जाए।

आयोग के सदस्य शिव भगवान नागा ने स्कूल फीस की शिकायतों पर ध्यान आकर्षित किया। बेनीवाल ने स्कूल फीस के संबंध में अभिभावकों और स्कूलों के मध्य चल रही समस्या को सुलझाने के लिए आगामी सप्ताह में विभाग के उच्चाधिकारियों, विषय विशेषज्ञों आदि के साथ वेबीनार का आयोजन कर दिशा.निर्देश जारी किए जाने का निर्णय लिया।
बैठक में आयोग के सदस्य डॉ. विजेन्द्र सिंह, डॉ.शैलेन्द्र पण्ड्या,शिव भगवान नागा, नुसरत नकवीए श्रीमती वन्दना व्यासए सहित समस्त अधिकारीगण उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो