लॉकडाउन के दौरान बेजुबानों की मदद के लिए हर घर से जुटाई जाएगी एक-एक रोटी

कोरोना वायरस ( Coronavirus In Rajasthan ) के प्रकोप के कारण लगे लॉकडाउन के बीच पशु पक्षियों के लिए खाने पीने की किल्लत को गई है। आमजन की ओर से निराश्रित पशुओं की मदद की मांग को देखते हुए जयपुर नगर निगम 'हर घर से एक रोटी' अभियान शुरू करने जा रहा है। नगर निगम ( Jaipur Nagar Nigam ) के हूपर हर घर से एक-एक रोटी एकत्रित करेंगे ताकि निराश्रित पशुओं को रोटी पहुंचाई जा सके।

By: abdul bari

Published: 01 Apr 2020, 05:19 PM IST

जयपुर
कोरोना वायरस ( coronavirus In Rajasthan ) के प्रकोप के कारण लगे लॉकडाउन के बीच पशु पक्षियों के लिए खाने पीने की किल्लत को गई है। आमजन की ओर से निराश्रित पशुओं की मदद की मांग को देखते हुए जयपुर नगर निगम 'हर घर से एक रोटी' अभियान शुरू करने जा रहा है। नगर निगम ( Jaipur Nagar Nigam ) के हूपर हर घर से एक-एक रोटी एकत्रित करेंगे ताकि निराश्रित पशुओं को रोटी पहुंचाई जा सके। गौरतलब है कि आमजन द्वारा लगातार यह मांग की जा रही थी कि वे निराश्रित पशुओं को रोटी पहुंचाना चाहते है, किन्तु लॉकडाउन ( Lockdown In Jaipur ) की वजह से बाहर निकलना संभव नहीं हो रहा है।


इस प्रकार एकत्रित की जायेगी रोटियां

नगर निगम के 600 हूपर प्रतिदिन डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण के लिये 5 से 6 लाख घरों को कवर करते है। अब ये हूपर रोटी भी एकत्रित करेेंगे। नगर निगम प्राधिकारी एवं आयुक्त विजयपाल सिंह ने बताया कि प्रत्येक हूपर पर दो कट्टे लगाये गये है। इन कट्टों में घर-घर से मिलने वाली रोटियों को एकत्रित किया जायेगा। वहां से इनको शहर में 13 स्थानों पर बने ट्रांसफर स्टेशनों तक पहुंचाया जायेगा। सभी स्टशनों पर बडे तिरपाल रखवाये गये है। इन तिरपालों पर घरों से प्राप्त रोटियों को एकत्रित किया जायेगा।

इस प्रकार होगा वितरण ( Corona Lockdown )

दोपहर 12 बजे तक कचरा संग्रहण का कार्य पूरा होने के बाद 13 हूपरों के माध्यम से एकत्रित रोटियों को निर्धारित रूट चार्ट के अनुसार विभिन्न स्थानों पर भिजवाया जायेगा। जहां भी निराश्रित पशु मिलेगे, वहां यह रोटियां डलवाई जायेगी। इसके बाद यदि रोटियां बचती है तो उन्हें गौशाला भिजवा दिया जायेगा।


आमजन की मांग को देखते हुये लिया निर्णय

अतिरिक्त आयुक्त अरूण गर्ग ने बताया कि निगम द्वारा अपने स्तर पर भी निराश्रित पशुओं एवं पक्षियों के लिये खाने एवं पीने के पानी की व्यवस्था की गई है। किन्तु आमजन द्वारा लगातार यह मांग की जा रही थी कि वे बेजुबानों के लिये भोजन की व्यवस्था करना चाहते है। इसी को देखते हुये यह निर्णय लिया गया है।

यह खबरें भी पढ़ें...


कोरोनावायरस के मद्देनजर होगी चिकित्सकों की भर्ती, ऑनलाइन मांगे गए आवेदन


लॉकडाउन के बीच मजदूरों को मिली राहत: किसी मजदूर को काम से नहीं निकालने के आदेश जारी


लॉकडाउन के चलते स्कूली बच्चों के लिए आई बड़ी खबर, शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

coronavirus Coronavirus in india Coronavirus In India in Hindi
Show More
abdul bari
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned