scriptलॉकडाउन के दौरान बेजुबानों की मदद के लिए हर घर से जुटाई जाएगी एक-एक रोटी | Cow Roti Scheme By Nagar Nigam Jaipur In Lockdoun | Patrika News
जयपुर

लॉकडाउन के दौरान बेजुबानों की मदद के लिए हर घर से जुटाई जाएगी एक-एक रोटी

कोरोना वायरस ( Coronavirus In Rajasthan ) के प्रकोप के कारण लगे लॉकडाउन के बीच पशु पक्षियों के लिए खाने पीने की किल्लत को गई है। आमजन की ओर से निराश्रित पशुओं की मदद की मांग को देखते हुए जयपुर नगर निगम ‘हर घर से एक रोटी’ अभियान शुरू करने जा रहा है। नगर निगम ( Jaipur Nagar Nigam ) के हूपर हर घर से एक-एक रोटी एकत्रित करेंगे ताकि निराश्रित पशुओं को रोटी पहुंचाई जा सके।

जयपुरApr 01, 2020 / 05:19 pm

abdul bari

जयपुर
कोरोना वायरस ( coronavirus In Rajasthan ) के प्रकोप के कारण लगे लॉकडाउन के बीच पशु पक्षियों के लिए खाने पीने की किल्लत को गई है। आमजन की ओर से निराश्रित पशुओं की मदद की मांग को देखते हुए जयपुर नगर निगम ‘हर घर से एक रोटी’ अभियान शुरू करने जा रहा है। नगर निगम ( Jaipur Nagar Nigam ) के हूपर हर घर से एक-एक रोटी एकत्रित करेंगे ताकि निराश्रित पशुओं को रोटी पहुंचाई जा सके। गौरतलब है कि आमजन द्वारा लगातार यह मांग की जा रही थी कि वे निराश्रित पशुओं को रोटी पहुंचाना चाहते है, किन्तु लॉकडाउन ( Lockdown In Jaipur ) की वजह से बाहर निकलना संभव नहीं हो रहा है।

इस प्रकार एकत्रित की जायेगी रोटियां

नगर निगम के 600 हूपर प्रतिदिन डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण के लिये 5 से 6 लाख घरों को कवर करते है। अब ये हूपर रोटी भी एकत्रित करेेंगे। नगर निगम प्राधिकारी एवं आयुक्त विजयपाल सिंह ने बताया कि प्रत्येक हूपर पर दो कट्टे लगाये गये है। इन कट्टों में घर-घर से मिलने वाली रोटियों को एकत्रित किया जायेगा। वहां से इनको शहर में 13 स्थानों पर बने ट्रांसफर स्टेशनों तक पहुंचाया जायेगा। सभी स्टशनों पर बडे तिरपाल रखवाये गये है। इन तिरपालों पर घरों से प्राप्त रोटियों को एकत्रित किया जायेगा।
इस प्रकार होगा वितरण ( Corona Lockdown )

दोपहर 12 बजे तक कचरा संग्रहण का कार्य पूरा होने के बाद 13 हूपरों के माध्यम से एकत्रित रोटियों को निर्धारित रूट चार्ट के अनुसार विभिन्न स्थानों पर भिजवाया जायेगा। जहां भी निराश्रित पशु मिलेगे, वहां यह रोटियां डलवाई जायेगी। इसके बाद यदि रोटियां बचती है तो उन्हें गौशाला भिजवा दिया जायेगा।

आमजन की मांग को देखते हुये लिया निर्णय

अतिरिक्त आयुक्त अरूण गर्ग ने बताया कि निगम द्वारा अपने स्तर पर भी निराश्रित पशुओं एवं पक्षियों के लिये खाने एवं पीने के पानी की व्यवस्था की गई है। किन्तु आमजन द्वारा लगातार यह मांग की जा रही थी कि वे बेजुबानों के लिये भोजन की व्यवस्था करना चाहते है। इसी को देखते हुये यह निर्णय लिया गया है।

Home / Jaipur / लॉकडाउन के दौरान बेजुबानों की मदद के लिए हर घर से जुटाई जाएगी एक-एक रोटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो