scriptएयरपोर्ट पर 3.5 लाख का सोना और 2.5 लाख की सिगरेट, प्रोटीन पाउडर और ब्रांडेड कपड़ें किए जब्त | Customs seized gold from a passenger at jaipur airport | Patrika News
जयपुर

एयरपोर्ट पर 3.5 लाख का सोना और 2.5 लाख की सिगरेट, प्रोटीन पाउडर और ब्रांडेड कपड़ें किए जब्त

दुबई से लाया था सोना, रेलवे स्टेशन के पास होटल से पकड़ा

जयपुरMay 13, 2019 / 08:25 pm

pushpendra shekhawat

gold

एयरपोर्ट पर 3.5 लाख का सोना और 2.5 लाख की सिगरेट, प्रोटीन पाउडर और ब्रांडेड कपड़ें किए जब्त

जयपुर। सांगानेर एयरपोर्ट पर रविवार सुबह 9 बजे दुबई से आया एक यात्री कस्टम जांच को चकमा देकर 103 ग्राम सोना के साथ निकल गया, जबकि साथी महिला यात्री अवैध सोने के साथ पकड़ी गई। महिला से पूछताछ के बाद इसका खुलासा हुआ। बाद में राजस्थान एटीएस ने रेलवे स्टेशन के पास एक होटल से पुरुष साथी को भी पकड़ लिया। पकड़े यात्री का नाम अमन साहू और महिला का नाम कोमल है, ये दोनों कानपुर के निवासी है।
अमन के पास अवैध सोना होने की आशंका पर एटीएस के डीजी भूपेन्द्र यादव के निर्देश पर एडिशनल एसपी की टीम पड़ताल में जुटी। टीम ने अमन को रेलवे स्टेशन के नजदीक होटल हिंदुस्तान से पकड़ा। अमन ने टीम को बताया कि वह कानपुर के हरबंश मोहल्ले में रहता है। बाद में कस्टम अधिकारियों ने तलाशी ली तो अमन के पास 103 ग्राम सोना, प्रोटीन पाउडर, सिगरेट और ब्रांडेड कपड़े मिले। इस अवैध माल कीमत करीब लाख रुपए बताई जा रही है, जिसमें 3.5 लाख का सोना और 2.5 लाख के अन्य आइटम हैं। उसके खिलाफ धारा 110 कस्टम अधिनियम 1962 के तहत मामला दर्ज किया गया। एटीएस दोनों आरोपियों को कस्टम के हवाले कर दिया है, जिसके बाद दोनों से पूछताछ की जा रही है।
15 बार विदेश जा चुका है

कस्टम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अमन के पासपोर्ट से पता चला है कि वह 15 बार विदेश जा चुका है।

यहां से आ रहे तस्कर
तस्करी के जरिए ज्यादातर सोना मस्कट, अबूधाबी, बैंकॉक, सिंगापुर से भारत लाया जा रहा है। यह देश से निकट भी हैं और यहां की फ्लाइट का किराया भी कम है। गौरतलब है कि वर्ष 2018 में 48 मामलों में 11.71 करोड़ का 34 किलो सोना जब्त किया था।
जयपुर एयरपोर्ट आसान टारगेट
गौरतलब है कि जयपुर एयरपोर्ट अंतराष्ट्रीय सोना तस्करों की निगाह में है। माना जा रहा है कि पंजाब, गुजरात, मध्यप्रदेश, हरियाणा और दिल्ली सहित उत्तर भारत में गोल्ड स्मगलिंग के लिए इंटरनेशल स्मगलर्स जयपुर एयरपोर्ट को जरिया बना रहे हैं।

Home / Jaipur / एयरपोर्ट पर 3.5 लाख का सोना और 2.5 लाख की सिगरेट, प्रोटीन पाउडर और ब्रांडेड कपड़ें किए जब्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो