scriptCyber Security- Sextortion- Friendship on social media, then web of sw | Cyber Security- सेक्सटॉर्शन-सोशल मीडिया पर दोस्ती, फिर मीठी बातों का जाल | Patrika News

Cyber Security- सेक्सटॉर्शन-सोशल मीडिया पर दोस्ती, फिर मीठी बातों का जाल

locationजयपुरPublished: Dec 09, 2023 04:09:54 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

ऑनलाइन सेक्सटॉर्शन एक प्रकार का साइबर क्राइम है, जिसमें किसी व्यक्ति की निजी गतिविधियों या तस्वीरों को रिकॉर्ड कर उन्हें ब्लैकमेल किया जाता है।

Cyber Security- सेक्सटॉर्शन-सोशल मीडिया पर दोस्ती, फिर मीठी बातों का जाल
Cyber Security- सेक्सटॉर्शन-सोशल मीडिया पर दोस्ती, फिर मीठी बातों का जाल
ऑनलाइन सेक्सटॉर्शन एक प्रकार का साइबर क्राइम है, जिसमें किसी व्यक्ति की निजी गतिविधियों या तस्वीरों को रिकॉर्ड कर उन्हें ब्लैकमेल किया जाता है। अपराधी व्यक्तियों को उनकी पर्सनल जानकारी, फोटो और वीडियो को ऑनलाइन साझा करने की धमकी देते हैं। इसका उद्देश्य पैसे ठगना और ब्लैकमेल करना होता है। यह आमतौर पर डेटिंग एप्स, सोशल मीडिया प्लेटफॉम्र्स और विवाह साइट्स का उपयोग करके किया जाता है। शुरुआत वीडियो कॉल से होती है, एक अनजान नंबर से आई कॉल आपको सेक्सटॉर्शन में फंसा देती है।
ऐसे होती है धोखाधड़ी ?
अपराधी पहले किसी व्यक्ति को वीडियो कॉल करते हैं और फिर उसे अश्लील गतिविधियों में शामिल होने के लिए मजबूर करते हैं और कॉल रिकॉर्ड कर उन्हें ब्लैकमेल करते हैं।
अपराधी फिशिंग ईमेल भेजते हैं, जिसमें एक लिंक होता है। अगर कोई व्यक्ति लिंक पर क्लिक करता है, तो अपराधी को व्यक्तिकी निजी जानकारी मिल जाती है। जिसका उपयोग ब्लैकमेल करने में होता है।
अपराधी लोगों को सोशल इंजीनियरिंग के माध्यम से फंसा सकते हैं। वे लोगों को विश्वास दिलाते हैं कि वे किसी विश्वसनीय संस्था से हैं, और फिर उनसे निजी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं और ब्लैकमेल करते हैं।
ऐसे करें बचाव

अज्ञात व्यक्तियों से आने वाले मैसेज और कॉल्स को सतर्कता से देखें। अज्ञात व्यक्तिकी फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट न करें।
अपनी प्रोफाइल इमेज, स्टेट्स और अन्य निजी जानकारी में प्राइवेसी रखें।
अगर अनजान व्यक्ति ने आपको लिंक भेजा है, तो उसे ओपन न करें। सोशल मीडिया अकाउंट में किसी भी तरह की गलत जानकारी की तुरंत शिकायत करें।
अपराधियों को यह पता नहीं चलने दें कि आप घबराए हुए हैं।
अपराधी आपकी भावनाओं का फायदा उठाने की कोशिश करेंगे। उनकी धमकियों पर ध्यान न दें।
अपने परिवार के सदस्य, मित्र या किसी कानूनी सलाहकार को धमकियों के बारे में बताएं।
पुलिस में शिकायत दर्ज कर आप अपराधी को सजा दिलाने में मदद करें। जिससे ऐसी घटनाएं रुक सकें।

ट्रेंडिंग वीडियो