डिस्कॉम की तबादला 'पॉवर' को झटका

'पॉलिटिकल' दखल के बाद निरस्त करने पड़े पॉवरफुल इंजीनियरों के तबादले

By: Bhavnesh Gupta

Published: 27 Jun 2021, 11:36 PM IST

जयपुर। जयपुर डिस्कॉम प्रशासन की तबादला 'पॉवर' को झटका लगा है। डिस्कॉम की ओर से शुक्रवार को 12 अधीक्षण अभियंताओं के तबादले किए गए लेकिन 'पॉलिटिकल' दखल के बाद बैकफुट पर आना पड़ा और आदेश निरस्त कर दिए गए। तबादला सूची जारी होने से निरस्त होने तक का मामले में मंत्री बी.डी. कल्ला ने अनभिज्ञता जताई है। हालांकि, डिस्कॉम की तबादला सूची पर मंत्री के स्वीकृति जरूरी नहीं है। चर्चा यह भी है कि सूची में कई ऐसे पावरफुल इंजीनियर हैं, जिनका तबादला कुछ जनप्रतिनिधि नहीं चाहते थे। तबादला सूची आते ही यह मामला उच्च स्तर पर पहुंचा और यह घटनाक्रम हुआ। उधर, कई 'खास' इंजीनियरों ने नए पद की जिम्मेदारी भी संभाल ली थी। अब इन्हें वापिस पुरानी जगह ही आना पड़ेगा। इस मामले की चर्चा बिजली कंपनियों के साथ राजनीतिक गलियारों में भी होती रही। डिस्कॉम ने ऊर्जा सचिव दिनेश कुमार से स्वीकृति ली थी। तबादला और निरस्त करने दोनों आदेश 25 जून की तारीख के ही हैं।

अब एक साथ सूची जारी होने की चर्चा
सूत्रों के मुताबिक अगले सप्ताह नई सूची जारी होगी इसमें कनिष्ठ अभियंता से लेकर अधीक्षण अभियंता तक के नाम एक साथ होंगे। इसमें मंत्री की ओर से डिस्कॉम को भेजी गई अभियंताओं के नाम के भी होने की संभावना है।

ये 'सियासी' चर्चा भी हावी
-तबादला सूची में जयपुर शहर सर्किल के अधीक्षण अभियंता एस. के. राजपूत और ग्रामीण सर्किल के हरिओम शर्मा की जयपुर से विधायक और मंत्री से नजदीकी की चर्चा है।
-दौसा में लगाए अभियंता जे.एल. मीणा की नियुक्ति सम्भवतया स्थानीय जनप्रतिनिधि नहीं चाह रहे थे।
-जिन अधीक्षण अभियंता को करौली में लगाया गया, उनकी नियक्ति में भी चर्चा है।

- तबादला सूची जारी करने और निरस्त होने की मुझे जानकारी नहीं है। चर्चा भी नहीं हुई है। न ही किसी जनप्रतिनिधि ने मुझे इस बारे में कोई संपर्क किया है। वैसे बिजली कंपनियां इस तरह की सूची अपने स्तर पर जारी करती रही है। - बी.डी. कल्ला, ऊर्जा मंत्री

- तबादला सूची में कुछ इंजीनियरों के हैडक्वाटर बदले गए हैं। प्रशासनिक सुधार विभाग यह जानकारी मांगी है उन्हें भिजवा रहे हैं। इसके अलावा सूची निरस्त होने में किसी तरह का कोई कारण नहीं है। - दिनेश कुमार, ऊर्जा सचिव

Bhavnesh Gupta Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned