scriptगूगल पर सावधानी से करें सर्च, नहीं तो होगा नुकसान | Do a careful search on Google, otherwise there will be loss Learn to p | Patrika News
जयपुर

गूगल पर सावधानी से करें सर्च, नहीं तो होगा नुकसान

– क्या आप भी हर चीज जानने के लिए करते हैं गूगल सर्च

जयपुरSep 17, 2019 / 09:13 pm

Khusendra Tiwari

गूगल पर सावधानी से करें सर्च, नहीं तो होगा नुकसान

गूगल पर सावधानी से करें सर्च, नहीं तो होगा नुकसान

– रखिए सावधानी, कहीं फंस ना जाएं ऑनलाइन स्केम में
– जानिए कैसे बच सकते हैं आप

जयपुर. टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के जमाने में कुछ भी जानना हो, तुरंत गूगल कर जाना जा सकता है। लेकिन क्या आपको यह पता है कि आपका बिना सोचे समझें, गूगल पर कुछ भी सर्च करना , आपको मंहगा पड़ सकता है। जी हां ऑनलाइन की दुनिया में अब लोग गूगल के जरिए लोगों के बैंक खातों में सेंध लगाने की कोशिश करने लगे हैं। दरअसल ऑनलाइन फिशिंग करने वाले लोग छोटी से छोटी जानकारी अवलेबल करवाने वाले सबसे बेहतर सर्च इंजन के जरिए लोगों के फिशिंग में फंसाने में लगे हैं। दरअसल स्केमर ऐसी फिशिंग टेक्निक काम में ले रहे हैं, जिसमें हुबहु वेबसाइट की डुप्लीकेट बनाकर आपके डेटा को चुराने की कोशिश की जा रही है। जैसे ही आप इन गूगल के जरिए इन फेक बेबसाइट्स पर जाते हैं, तो आपका डेटा चोरी हो जाता है। हाल ही बेंगलुरू में भी एक घटना हुई, जिसमें 47 साल की महिला ने स्विगी से खाना मंगवाकर ऑनलाइन पेमेंट किया, तो पता चला कि उसके खाते से 95 हजार रुपए उड़ गए।
हैकर्स की गूगल के जरिए की जाने वाली सेंधमारी से आप अपनी स्मार्टनेस और छोटी से सावधानियों से बच सकते हैं। इसके लिए सबसे जरूरी है कि पहले आप यह समझ लें, कि गूगल सिर्फ एक सर्च इंजन है, जिसकी मदद से आप किसी वेबसाइट पर जाते हैं। इसके अलावा हो सकें, तो यह कोशिश करें, कि यदि आप वेवसाइट जानते हैं, तो डायरेक्ट वेबसाइट पर जाएं। इसी तरह सर्च बार पर किसी यूआरएल को सर्च करने के लिए यह कोशिश करें कि उसे एचटीटीपी की जगह एचटीटीपीएस पर खोलें, ऐसा इसलिए क्योंकि एचटीटीपी को आसानी से हैंक किया जा सकता है। ऐसे में सर्चिंग के लिए एचटीटीपीएस का यूज किया जाना चाहिए। इसका अलावा उपभोक्ता को जागरूक होने की भी जरूरत है, कि वो किसी को भी अपनी निजी जानकारी ना दें, सिर्फ ऑफिशियल वेबसाइट्स से ही अपनी जानकारी साझा करें। गूगल पर शॉपिंग के लिए ई-कॉमर्स साइट्स सर्च न करें क्योंकि फर्जी डिस्काउंट ऑफर्स दिखाने वाली ढेरों वेबसाइट्स आपको सर्च में दिख सकती हैं, जिनका मकसद आपको स्कैम का शिकार बनाना है। ट्रस्टेड ई.कॉमर्स साइट पर शॉपिंग करना ही बेहतर होता है। बेहतरीन डील के लालच नुकसान दे सकता है। गूगल पर अपने पीसी के लिए फ्री एंटीवायरस या सॉफ्टवेयर सर्च करने से बचें , क्योंकि सॉफ्टवेयर में असली और नकली की पहचान करना मुश्किल है।

Home / Jaipur / गूगल पर सावधानी से करें सर्च, नहीं तो होगा नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो