scriptअर्थ आवर डे पर राजस्थान के राज्यपाल की अपील, आज रात में एक घंटे बिजली उपकरण बंद रखें | Earth Hour Day Rajasthan Governor appeal keep electrical appliances switched off for one hour at night | Patrika News
जयपुर

अर्थ आवर डे पर राजस्थान के राज्यपाल की अपील, आज रात में एक घंटे बिजली उपकरण बंद रखें

Earth Hour Day : अर्थ आवर डे आज है। इस अवसर पर राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने आमजन से अपील की है कि एक घंटे के लिए बिजली उपकरण बंद रखें। जानें ऐसी अपील क्यों की है।

जयपुरMar 23, 2024 / 02:01 pm

Sanjay Kumar Srivastava

kalraj_mishra.jpg

राज्यपाल कलराज मिश्र

Earth Hour Day : अर्थ आवर डे आज है। अर्थ आवर डे (23 मार्च) पर शनिवार को राजभवन में रात्रि 8.30 बजे से 9.30 बजे तक सभी गैर-जरूरी विद्युत प्रकाश उपकरण बंद रखे जाएंगे। राज्यपाल कलराज मिश्र ने आम जन से भी अपील की है कि एक घंटे के लिए गैरजरूरी लाइट्स को बंद रखकर अर्थ आवर डे में सभी सहभागिता निभाएं। उन्होंने कहा कि इससे सामूहिक तौर पर ऊर्जा संरक्षण की दिशा में हम सार्थक पहल कर पाएंगे। पर्यावरण संरक्षण के लिए भी यह हम सबकी महती पहल होगी। उल्लेखनीय है कि बिजली बचाने के मकसद से दुनियाभर में विश्वभर में ‘अर्थ आवर डे’ मनाया जाता है। यह अर्थ ऑवर वर्ल्ड वाइड फंड (WWF) का एक अभियान है। इसका मकसद लोगों को बिजली के महत्व के प्रति और पर्यावरण सुरक्षा के प्रति जागरुक करना है।

अर्थ आवर डे का आज 18वां संस्करण

अर्थ आवर डे का आज 18वां संस्करण है। इसमें 190 देशों और क्षेत्रों के लोगों के गैर-जरूरी लाइटें बंद करके हिस्सा लेने की उम्मीद है। अर्थ आवर डे 2007 में शुरू किया गया। यह जलवायु कार्रवाई के लिए समर्थन दिखाने के लिए व्यक्तियों को एक घंटे के लिए लाइट बंद करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

यह भी पढ़ें – राजस्थान में 5 दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें, जानें वजह

यह भी पढ़ें – 1 अप्रेल से बदल जाएगा नियम, अब वाहन संग डीएल और आरसी रखना जरूरी नहीं

Home / Jaipur / अर्थ आवर डे पर राजस्थान के राज्यपाल की अपील, आज रात में एक घंटे बिजली उपकरण बंद रखें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो