scriptराजस्थान में 5 दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें, जानें वजह | Lok Sabha Elections 2024 Wine Shops will Remain Closed for 5 Days in Rajasthan Know Reason | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में 5 दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें, जानें वजह

Wine Shops Closed in Rajasthan : राजस्थान में 5 दिन शराब की दुकानें बंद रहेगी। शराब की दुकानें क्यों बंद रहेंगी जानें।

जयपुरMar 21, 2024 / 01:12 pm

Sanjay Kumar Srivastava

wine_shops_closed_rajasthan.jpg

Wine Shops Closed Rajasthan

Dry Day in Rajasthan : लोकसभा चुनाव-2024 के लिए राजस्थान सरकार ने शुष्क दिवस (Dry Day) का एलान कर दिया है। राजस्थान में लोकसभा की 25 सीटें हैं। चुनाव आयोग ने इन सीटों पर मतदान के लिए 2 चरण निर्धारित किए हैं। पहले चरण 19 अप्रैल को 12 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी तो दूसरे चरण 26 अप्रैल को 13 लोकसभा सीटों के लिए मतदान पड़ेंगे। राजस्थान में लोकसभा चुनाव बिना किसी परेशानी के सम्पन्न हो जाए और कानून व्यवस्था में कोई दिक्कत न आए इसलिए सूबे में 5 दिन शराब बंदी रहेगी। यानि की पांच दिन Dry Day रहेगा। राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बुधवार को बताया कि लोकसभा चुनाव 2024 के कारण राजस्थान में शराब की दुकानें (Wine Shops) बंद रखने संबंधी आदेश वित्त (आबकारी) विभाग की ओर से जारी कर दिया गया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजस्थान प्रवीण गुप्ता ने बताया कि वित्त (आबकारी) विभाग की ओर से इस संबंध में जारी आदेश के अनुसार 19 अप्रैल को होने वाले पहले चरण के मतदान के लिए 17 अप्रैल की शाम 6 बजे से 19 अप्रैल 2024 को मतदान समाप्ति तक राजस्थान में Dry Day रहेगा।



पहले चरण के तहत राज्य में 12 लोकसभा क्षेत्र श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में वोटिंग होगी। तो इन सभी 12 लोकसभा क्षेत्र में पड़ने वाले जिलों में 17 अप्रैल शाम 6 बजे से 19 अप्रैल मतदान समाप्ति तक शराब की दुकानें बंद रहेंगी।

यह भी पढ़ें – Good News : वोटर आईडी नहीं तो भी कर सकेंगे वोटिंग, बस करना होगा ये छोटा सा काम



मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजस्थान प्रवीण गुप्ता ने बताया कि दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा व बागीदौरा विधानसभा उपचुनाव के लिए 24 अप्रैल की शाम 6 बजे से 26 अप्रैल को मतदान समाप्ति तक राज्य में ड्राइ डे रहेगा। दूसरे चरण में 13 लोकसभा क्षेत्र टोंक-सवाईमाधोपुर, जालौर, उदयपुर, अजमेर, बासंवाड़ा, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, चितौड़गढ़, कोटा, राजसमंद, भीलवाड़ा और झालावाड़-बारां में वोटिंग होगी।



मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजस्थान प्रवीण गुप्ता के अनुसार लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना के दिन यानि की चार जून को पूरे राजस्थान में Dry Day का एलान किया गया है। इस प्रकार लोकसभा चुनाव को लेकर राजस्थान में कुल 5 दिन शराब की दुकानें बंद रहेंगी।

यह भी पढ़ें – राजस्थान के इस जिला कलक्टर ने सबकी छुट्टियां की निरस्त दी चेतावनी, सुनकर अलर्ट हो गए अफसर-कर्मचारी

Home / Jaipur / राजस्थान में 5 दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें, जानें वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो