scriptगली-गली गूंजा सरकार की आमद मरहबा… | Eid Milad Un Nabi | Patrika News
जयपुर

गली-गली गूंजा सरकार की आमद मरहबा…

‘सरकार की आमद मरहबा… आका की आमद मरहबा…, ‘पत्ती-पत्ती फूल-फूल, या रसूल या रसूल…, के बुलंद नारों के साथ शहर में ईद-मिलादुन्नबी बारावफात के मौक पर जश्न-ए-रसूल के तहत जुलूस निकाला गया। बुधवार को जुलूस में हजारों अकीदतमंदों ने शिरकत कर पैगम्बर साहब की अच्छाईयों का पैगाम दिया।

जयपुरNov 21, 2018 / 09:10 pm

imran sheikh

Eid miladunabi

Eid miladunabi

गली-गली गूंजा सरकार की आमद मरहबा…
बारावफात पर शहर में निकला जुलूस
जश्न-ए-ईद मिलादुन्नबी पर इस्लामी झंडों के साथ शान से लहराया तिरंगा


जयपुर

‘सरकार की आमद मरहबा… आका की आमद मरहबा…, ‘पत्ती-पत्ती फूल-फूल, या रसूल या रसूल…, के बुलंद नारों के साथ शहर में ईद-मिलादुन्नबी बारावफात के मौक पर जश्न-ए-रसूल के तहत जुलूस निकाला गया। बुधवार को जुलूस में हजारों अकीदतमंदों ने शिरकत कर पैगम्बर साहब की अच्छाईयों का पैगाम दिया। गली-गली से निकला यह जुलूस यहां घाटगेट बाजार से भव्य रूप लेकर रामगंज चौपड़ मेन रोड से होते हुए घोड़ा निकास रोड, चारदरवाजा, सुभाष चौक, जोरावर सिंह गेट होते हुए रामगढ़ मोड स्थित कर्बला मैदान जाकर समाप्त हुआ। जुलूस में जालुपुरा, शास्त्रीनगर, हसनपुरा, पहाडग़ंज, लुहारे खुरे आदि इलाकों के अकीदतमंदों ने भी शिरकत की। जुलूस में नौजवानों ने इस्लामी झंडे के साथ तिरंगे को हाथ में लेकर बड़ी शान से फहराया। जुलूस में चल रहे मुख्य वक्ता सैय्यद मुहम्मद कादरी की एक झलक पाने के लिए लोग बेकरार नजर आए। जुलूस के दौरान हजारों लोगों के लिए जगह- जगह लंगर मिठाई के साथ-साथ शर्बत-पानी का इंतेजाम भी किया गया।
गरीब-मिस्कीनों को खिलाया गया खाना
मुस्लिम बहुल इलाकों में बारावफात की तैयारियों के चलते घर-घर और गली-गली को इस्लामिक झंडे और हरी झंडियों से सजाया गया है। एेसे में अकीदमंदों ने घरों और मस्जिदों में कुरान-पाक पढ़ा और देर रात तक चले जलसों में उलेमाओं ने पैगम्बर साहब के बारे में तफ्सील से रोशनी डाली। इस मौके पर घरों में पकवान भी बनाए गए और गरीबों, मिस्कीनों को खाना और जरूरत की चीजें भी बांटी गई। गौरतलब है कि बारावफात का मुबारक दिन पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिन के रूप में पूरी दुनिया में मनाया जाता है। इस दिन के बारे में कहा जाता है कि पैगम्बर हजरत मोहम्मद के जन्म लेने पर मक्का शहर में नूर फैल गया।
किसी उम्मीद से कम नहीं सूफी पैगाम: सैय्यद मुहम्मद कादरी
ईद मिलादुनन्बी के जुलूस के समापन पर यहां कर्बला में सुन्नी दावत-ए- इस्लामी के राज्य प्रमुख सैय्य्यद मुहम्मद कादरी ने कहा कि भारत आज दुनिया में सूफीवाद का सबसे प्रेरक स्थल है और इस्लामी जगत में अमन के लिए उन्हें भारत के बरेली आंदोलन से सीखना चाहिए। भारत का सूफीमत पूरी दुनिया को प्रभावित करने की क्षमता रखता है। इस मौके पर
मीलाद बोर्ड, मुस्लिम स्टूडेंट्स ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इंडिया, वाहिद मेमोरियल सोसाइटी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित सभा में मुफ्ती अब्दुल सत्तार रजवी, उप मुफ्ती खालिद अय्यूब मिस्बाही, मीलाद बोर्ड के हाजी रफत और सुन्नी दावत-ए- इस्लामी के शकील अशरफी के अलावा सैकड़ों उलेमा और सैकड़ों लोगों ने शिरकत की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो