राज्य ने सोलर पंप, स्मार्ट मीटर के लिए मांगी मदद

राज्य ने सोलर पंप, स्मार्ट मीटर के लिए मांगी मदद
राज्य ने सोलर पंप, स्मार्ट मीटर के लिए मांगी मदद

Ashish sharma | Updated: 12 Oct 2019, 08:48:46 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Kusum scheme : राजस्थान के ऊर्जा एवं जलदाय मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने केंद्र सरकार से कुसुम योजना के तहत आवंटित लक्ष्यों का लाभ पहुंचाने की मांग करते हुए....

जयपुर
Kusum scheme : राजस्थान के ऊर्जा एवं जलदाय मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने केंद्र सरकार से कुसुम योजना के तहत आवंटित लक्ष्यों का लाभ पहुंचाने की मांग करते हुए प्रदेश के किसानों को इस योजना का अधिकाधिक लाभ दिलवाए जाने के लिए कहा है। शनिवार को गुजरात के टेंट सिटी नर्मदा में आयोजित ऊर्जा मंत्रियों के दो दिवसीय शुरू हुए सम्मेलन में केन्द्रीय राज्य ऊर्जा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आर. के. सिंह से यह मांग की।इस महत्वपूर्ण बैठक में मंत्री डॉ. बी.डी.कल्ला ने बताया कि कुसुम योजना के तहत किसान को सिर्फ 10 फीसदी राशि वहन करनी पड़ती है। बाकी 90 फीसदी राशि 30—30 प्रतिशत सहायता राशि के रूप में राज्य सरकार, केंद्र सरकार और नाबार्ड से उपलब्ध करवाई जाती है। ऊर्जा एवं जलदाय मंत्री ने कॉन्फ्रेंस में राजस्थान के किसानों को अलग से कृषि कनेक्शन देने के लिए राज्य में एग्रीकल्चर फीडर के सेग्रिगेशन की जरूरत बताई। उन्होंने इसके लिए केंद्र सरकार से अधिक से अधिक सहायता दिलाने का अनुरोध किया ताकि राज्य में काश्तकारों के कृषि कनेक्शनों के लिए अलग से डेडीकेटेड एग्रीकल्चर फीडर तैयार कर दिए जा सके।
स्मार्ट मीटर के लिए मांगी सहायता
ऊर्जा मंत्री ने प्रदेश में स्मार्ट मीटर लगाने के लिए भी कैपिटल इन्वेस्टमेंट की जरूरत बताई और कुल राशि कु3763 करोड़ रुपए के लिए 60 प्रतिशत केंद्रीय अनुदान की मांग की ताकि राज्य में यह काम पूरा किया जा सके। मंत्री ने डिस्कॉम्स में घाटे की पूर्ति के लिए नई उदय योजना की जरूरत भी जताई। उन्होंने कहा कि राज्य में कैपिटल इन्वेस्टमेंट के लिए जहां-जहां भी जरूरत है, वहां केंद्र सरकार को करना चाहिए। सम्मेलन में प्रमुख शासन सचिव ऊर्जा कुंजीलाल मीना और जयपुर डिस्काम के एमडी एके गुप्ता ने भी शिरकत की। आपकाे बता दें कि कुसुम योजना केन्द्र सरकार की योजना है। इस योजना के तहत देशभर में सिंचाई के लिए इस्तेमाल होने वाले सभी डीजल/बिजली के पंपों को सोलर ऊर्जा से चलाने के लिए सहायता दी जाती है।

 

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned