scriptदक्षिणी भारत और उत्तरी भारत की शैली में बना है ये शिव मंदिर, सिर्फ जलाभिषेक करने से पूरी होती है मन्नत | Famous Temple In South India And North Indian Style Jharkhand Mahadev Mandir Vaishali Nagar Jaipur Temple Dress Code | Patrika News
जयपुर

दक्षिणी भारत और उत्तरी भारत की शैली में बना है ये शिव मंदिर, सिर्फ जलाभिषेक करने से पूरी होती है मन्नत

Famous Shiva temple: धार्मिक स्थलों के लिए जयपुर के कईं मंदिर देशभर में प्रसिद्ध है। यहां श्रद्धालु दूर-दूर से दर्शन करने आते है। ऐसे ही एक मंदिर झाड़खंड महादेव के नाम से प्रसिद्ध है। जयपुर के वैशाली स्थित ये मंदिर भगवान शिव का एक अनोखा मंदिर है, जिसका निर्माण दक्षिण भारतीय शैली में किया गया है।

जयपुरSep 18, 2023 / 04:42 pm

Akshita Deora

jharkhand_mahadev.jpg

झाड़खंड महादेव

Famous Shiva temple: धार्मिक स्थलों के लिए जयपुर के कईं मंदिर देशभर में प्रसिद्ध है। यहां श्रद्धालु दूर-दूर से दर्शन करने आते है। ऐसे ही एक मंदिर झाड़खंड महादेव के नाम से प्रसिद्ध है। जयपुर के वैशाली स्थित ये मंदिर भगवान शिव का एक अनोखा मंदिर है, जिसका निर्माण दक्षिण भारतीय शैली में किया गया है। इस मंदिर का बाहरी हिस्‍सा बिल्‍कुल साउथ के मंदिरों जैसा ही है और मंदिर का मुख्‍य द्वार और गर्भ गृह उत्तर भारत के मंदिरों जैसा लगता है। यहां बहुत बड़े आकार में मूर्तियां स्थापित है।

इसलिए नाम पड़ा झारखंड महादेव
यह मंदिर बहुत पुराना है, पहले यहां बड़ी संख्या में झाड़ियां हुआ करती थीं। झाड़ियों से झाड़ और खंड अर्थात क्षेत्र को मिलाकर इस मंदिर का नाम झाड़खंड महादेव मंदिर पड़ा। मंदिर का बहुत सारे पेड़ों और हरियाली से घिरे होने के कारण इस मंदिर का नाम झारखंड महादेव रखा गया है। इसका जीर्णोद्धार सन् 2000 में दक्षिण भारतीय शैली में किया गया। बताया जाता है कि तब 300 मजदूरों की सहायता से इस मंदिर को दक्षिण भारत की शैली में निर्मित कराया गया।

jharkhand_mahadev_temple.jpg

इनकों नहीं मिलता प्रवेश
झारखंड महादेव मंदिर में ड्रेस कोड लागू है ऐसे में मंदिर में हाफ पैंट, बरमूडा, मिनी स्कर्ट, नाइट सूट और कटी-फटी जींस पहनने वालों को प्रवेश नहीं दिया जाता। इसके लिए वहां मंदिर में प्रवेश करने से पहले एक बोर्ड लगा रखा है।

jharkhand_mahadev_mandir.jpg

यहां भक्तों की मनोकामना होती है पूरी
इस मंदिर में बहुत भीड़ होती है और सोमवार को जलाभिषेक करने के लिए भक्तों की लंबी कतारे लगी होती है। भक्तों की मान्यता है की यहां जलाभिषेक करने से हर मुराद और मनोकामना पूरी होती है। दरअसल ये मंदिर वर्षों पुराना है और यहां की भूमि पर सैकड़ों बाबाओं ने तपस्या की है। इसी वजह से यह चमत्कारी मंदिर भी पूरे देश में प्रसिद्ध है। शिवरात्रि और सावन के दिनों में यहां श्रद्धालओं की भयंकर भीड़ उमड़ती है।

https://youtu.be/mknY5aBZu1A

Hindi News/ Jaipur / दक्षिणी भारत और उत्तरी भारत की शैली में बना है ये शिव मंदिर, सिर्फ जलाभिषेक करने से पूरी होती है मन्नत

ट्रेंडिंग वीडियो