scriptराज्य में सरकार ने लागू की किसान ऋण माफ़ी की योजना, 28 लाख से ज्यादा किसान होंगे लाभान्वित | Farmer Loan Waiver : Good News For 28 lakh Farmers | Patrika News
जयपुर

राज्य में सरकार ने लागू की किसान ऋण माफ़ी की योजना, 28 लाख से ज्यादा किसान होंगे लाभान्वित

राज्य में सरकार ने लागू की किसान ऋण माफ़ी की योजना, 28 लाख से ज्यादा किसान होंगे लाभान्वित

जयपुरApr 20, 2018 / 05:54 pm

rohit sharma

farmer

farmer

जयपुर

प्रदेश में किसानों के ऋण माफ़ी को लेकर बड़ी खबर है। अब सरकार ने किसानों से वादा स्वरूप किसानों के ऋणमाफ़ी की तैयारियां शुरू कर दी है। इस योजना से 28 लाख किसान लाभान्वित होंगे। राजस्थान सरकार ने किसानों के लिए ऋण माफ़ करने की योजना हाल में ही लागू कर दी है।
इस योजना के तहत सहकारी बैंकों से जुड़े अल्पकालीन फ़सली ऋण लेने वाले 28 लाख से ज्यादा किसानों का 50 हज़ार रुपए तक का ऋण माफ़ किया जाएगा। किसानों के ऋण माफ़ करने की योजना को लागू करने के साथ सरकार किसानों का ऋण माफ़ करने के बाद उन्हें प्रमाण पत्र देगी और इस प्रमाण पत्र के लिए गांवों में कैंप लगाए जाएंगे। इस योजना के तहत सहकारी बैंकों के लघु व सीमांत कृषकों की 30 सितंबर 2017 को अवधिपार ऋण पर सभी जुर्माने और ब्याज़ माफ़ किए जाएंगे। इस अवधि तक बकाया अल्पकालीन फ़सली ऋण में से 50 हज़ार रुपए तक के क़र्ज़ एक बारीय माफ़ किए हैं। आपको बता दें कि इस तहत 28 लाख से ज्यादा किसान लाभान्वित होंगे।
यह भी पढ़ें :- राजस्थान में इन सरकारी विभागों के 19 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती को मिली मंजूरी, ये है वो सरकारी विभाग

लघु और सीमांत किसानों के अलावा अन्य किसानों को भी फ़ायदा
राजस्थान सरकार के सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने बताया की लघु और सीमांत किसानों के अलावा अन्य किसानों के भी अल्पकालीन फसली ऋण, लघु काश्तकारों की जोत के अनुपात में 50 हज़ार रुपए के ऋण माफ़ किए गए हैं। अजय सिंह किलक, सहकारिता मंत्री (राजस्थान सरकार)

Home / Jaipur / राज्य में सरकार ने लागू की किसान ऋण माफ़ी की योजना, 28 लाख से ज्यादा किसान होंगे लाभान्वित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो