scriptचार राज्य संघों ने की आईओए को आरओए की शिकायत, कार्यवाही की मांग | Four state associations complain of ROA to IOA, demand for action | Patrika News
जयपुर

चार राज्य संघों ने की आईओए को आरओए की शिकायत, कार्यवाही की मांग

राजस्थान ओलंपिक संघ के चुनाव में कई राज्य खेल संघों को शामिल नहीं करने का मामला गर्माता जा रहा है।

जयपुरJul 03, 2020 / 11:13 pm

Satish Sharma

चार राज्य संघों ने की आईओए को आरओए की शिकायत, कार्यवाही की मांग

चार राज्य संघों ने की आईओए को आरओए की शिकायत, कार्यवाही की मांग

जयपुर। राजस्थान ओलंपिक संघ के चुनाव में कई राज्य खेल संघों को शामिल नहीं करने का मामला गर्माता जा रहा है। इस कड़ी में चार राज्य संघों ने २ जुलाई को भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के महासचिव को पत्र लिखकर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के चार्टर की अवहेलना व मनमाने तरीके से कराए जाने वाले चुनाव की अवैधानिकता की शिकायत की है और कार्यवाही की मांग की है।
राजस्थान टेबल टेनिस संघ, एथलेटिक्स संघ, तीरंदाजी संघ और मुक्केबाजी संघ की ओर से भेजे गए इस पत्र में उन्होंने इस प्रकार आयोजित किए जा रहे चुनाव पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने पत्र में कहा है कि राजस्थान राज्य ओलंपिक संघ अपने संविधान में आवश्यक संशोधनों के बिना उपरोक्त चुनाव नहीं करवा सकता है। संघ ने एकतरफा कार्यवाही करते हुए जिला ओलंपिक संघ व राज्य के विविध खेल संघ जो राज्य ओलंपिक संघ से संबद्ध हैं कि वोटर लिस्ट स्वयं ने ही तैयार कर ली व किसी भी संघ से अनुमति नहीं ली गई जो कि विभिन्न संघों को स्वीकार्य नहीं है।
इसी प्रकार चुनाव अधिकारी द्वारा की गई अन्य अनियमितताओं के बारे में भी उन्होंने लिखा है कि नोटिस में वार्षिक साधारण सभा की कार्यवाही एवं ऑडिटेड स्टेटमेंट की प्रति संलग्न नहीं की, चुनाव में पारदर्शिता की पूर्ण अवहेलना करते हुए निर्वाचन अधिकारी का पता , वर्तमान अध्यक्ष के निवास स्थान का ही दिया गया है। साथ ही जब कोविड-19 पैंडामिक के तहत पूरे राज्य में धारा 144 व समूह एकत्रीकरण पर पाबंदी है इस स्थिति में 110 व्यक्तियों को एकत्रित कर के चुनाव कराए जाने की पूर्वानुमति जिला प्रशासन व राज्य सरकार से अनुमति मिलने पर भी सवाल उठाए हैं।

Home / Jaipur / चार राज्य संघों ने की आईओए को आरओए की शिकायत, कार्यवाही की मांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो