scriptआमेर महल और जंतर मंतर में आमजन की नो एन्ट्री, सिर्फ ‘ख़ास’ मेहमानों को मिलेगा प्रवेश | French President Emmanuel Macron and PM Narendra Modi Jaipur Visit | Patrika News
जयपुर

आमेर महल और जंतर मंतर में आमजन की नो एन्ट्री, सिर्फ ‘ख़ास’ मेहमानों को मिलेगा प्रवेश

Prime Minister Narendra Modi Visit: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरेे को लेकर जयपुर के आमेर महल व जंतर—मंतर गुरुवार को पर्यटकों के लिए बंद रहेंगे। ये पर्यटक स्थल दिन भर के लिए सुरक्षा घेरे में ले लिए जाएंगे।

जयपुरJan 24, 2024 / 11:37 am

Girraj Sharma

आमेर महल और जंतर मंतर में आमजन की नो एन्ट्री, सिर्फ 'ख़ास' मेहमानों को मिलेगा प्रवेश

आमेर महल और जंतर मंतर में आमजन की नो एन्ट्री, सिर्फ ‘ख़ास’ मेहमानों को मिलेगा प्रवेश

जयपुर। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरेे को लेकर जयपुर के आमेर महल व जंतर—मंतर गुरुवार को पर्यटकों के लिए बंद रहेंगे। ये पर्यटक स्थल दिन भर के लिए सुरक्षा घेरे में ले लिए जाएंगे। इसे लेकर निर्देश जारी कर दिए गए है। हालांकि हवामहल को लेकर अभी तक आदेश जारी नहीं हुए है। पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग ने आज से ही इन पर्यटक स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था चाक—चौबंद कर दी है। उधर, सुरक्षा बलों ने पिछले दो दिन में इन पर्यटक स्थलों की कई बार जांच कर ली है।

पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के अफसरों की मानें तो इन स्मारकों में साफ—सफाई के साथ रंग—रोगन का काम कर लिया है। आमेर महल व जंतर—मंतर में साफ सफाई के साथ रंग—रोगन का काम पूरा कर लिया गया है। हवामहल के फ्रंट पर लगी रैलिंग हटा दी गई है। विभाग ने आज पर्यटक स्थलों पर सुरक्षा—व्यवस्था बढ़ा दी है, पर्यटकों को बिना जांच के प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। मेटल डिटेक्टर से पर्यटकों की जांच की जा रही है।

वीवीआईपी विज़िट के चलते आम प्रवेश बंद
जानकारी के अनुसार जयपुर स्थित आमेर महल और जंतर मंतर में गुरुवार को वीवीआईपी विज़िट के चलते आम प्रवेश बंद रहेगा। इस सिलसिले में आधिकारिक आदेश भी जारी किए गए हैं। इसी तरह से आमेर में होने वाली हाथी सवारी भी सैलानियों के लिए गुरुवार के दिन बंद रहेगी। उधर हवामहल का फ्रंट ही इन नेताओं को दिखाया जाएगा, ऐसे में हवामहल में पर्यटकों केा प्रवेश को लेकर अभी तक आदेश जारी नहीं किए गए है।

 

यह भी पढ़ें

आईएएस ने की पहल तो सुरक्षा जैकेट में नजर आने लगे सफाईकर्मी, धरातल पर भी असर

 

आमेर महल की खूबसूरती निहारेंगे दोनों नेता
जानकारी के अनुसार मैक्रों और मोदी आमेर महल में दोपहर सवा 3 बजे पहुंचेंगे। दोनों नेता करीब दो घंटे तक शाम करीब सवा 5 बजे तक यहां रूककर आमेर की खूबसूरती को निहारेंगे। हालांकि इन स्मारकों पर वीवीआईपी विज़िट को लेकर पीएमओ की ओर से औपचारिक मिनिट-टू-मिनट कार्यक्रम का इंतज़ार हो रहा है।

Home / Jaipur / आमेर महल और जंतर मंतर में आमजन की नो एन्ट्री, सिर्फ ‘ख़ास’ मेहमानों को मिलेगा प्रवेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो