scriptVinayak Chaturthi 2021 विघ्न—बाधा दूर करने गणेशजी को इस तरह करें प्रसन्न | Ganesh Chaturthi 2021 Vinayak Chaturthi January 2021 Date Puja Vidhi | Patrika News
जयपुर

Vinayak Chaturthi 2021 विघ्न—बाधा दूर करने गणेशजी को इस तरह करें प्रसन्न

2021 Vinayak Chaturthi Date Significance And Puja Vidhi हर माह दो चतुर्थी तिथि आती हैं जिनमें अमावस्या के बाद यानि शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहा जाता है। भगवान गणेश की कृपा प्राप्त करने के लिए यह तिथि बहुत महत्वपूर्ण होती है। ज्योतिषाचार्य पंडित नरेंद्र नागर के अनुसार इस दिन व्रत करने और भगवान गणेश का पूजन करने से सभी दुख दूर होते हैं।

जयपुरJan 16, 2021 / 09:04 am

deepak deewan

Ganesh Chaturthi 2021 Vinayak Chaturthi January 2021 Date Puja Vidhi

Ganesh Chaturthi 2021 Vinayak Chaturthi January 2021 Date Puja Vidhi

जयपुर. 16 जनवरी 2021 शनिवार के दिन पौष शुक्ल पक्ष की उदया तिथि तृतीया सुबह 07:46 बजे तक रहेगी इसके बाद से चतुर्थी तिथि प्रारंभ हो जाएगी। ज्योतिषाचार्य पंडित सोमेश परसाई बताते हैं कि आज विनायक चतुर्थी है। इस दिन व्रत रखकर विघ्नहर्ता श्री गणेशजी की पूजा अर्चना की जाती है। खास बात यह है कि आज रवि योग भी बन रहा है। ऐेसे में गणेशजी को मोदक तथा दूर्वा अर्पित करना चाहिए।
हर माह दो चतुर्थी तिथि आती हैं जिनमें अमावस्या के बाद यानि शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी कहा जाता है। भगवान गणेश की कृपा प्राप्त करने के लिए यह तिथि बहुत महत्वपूर्ण होती है। ज्योतिषाचार्य पंडित नरेंद्र नागर के अनुसार इस दिन व्रत करने और भगवान गणेश का पूजन करने से सभी दुख दूर होते हैं। गणेशजी की कृपा से बुद्धि तेज होती है और सभी कार्य बिना किसी विघ्न—बाधा के पूर्ण हो जाते हैं।
चतुर्थी पर स्नानादि के पश्चात भगवान गणेश का ध्यान करते हुए व्रत और पूजा का संकल्प लें। पूजाघर में दीप प्रज्वलित कर गणेशजी की विधिविधान से पूजा करें। गणेशजी को सिंदूर का तिलक लगाएं, उन्हें दूर्वा और मोदक अर्पित करें। गणेशजी की आरती करें और इसके बाद प्रसाद वितरित करें। गणेशजी की कृपा प्राप्त करने के लिए ॐ गं गणपतयै नम: मंत्र का कम से कम एक माला जाप करें।

विनायक चतुर्थी पूजा मुहूर्त
चतुर्थी तिथि प्रारम्भ – 16 जनवरी 2021 सुबह 07 बजकर 45 मिनट से
चतुर्थी तिथि समाप्त – 17 जनवरी 2021 सुबह 08 बजकर 08 मिनट तक

Home / Jaipur / Vinayak Chaturthi 2021 विघ्न—बाधा दूर करने गणेशजी को इस तरह करें प्रसन्न

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो