scriptराजस्थान के छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी: अब किताब खोलकर दे सकेंगे परीक्षा, लागू होने जा रहा ये नियम | Good News for student Now CBSE will conduct Open Book Exam in Rajastha | Patrika News
जयपुर

राजस्थान के छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी: अब किताब खोलकर दे सकेंगे परीक्षा, लागू होने जा रहा ये नियम

राजस्थान में सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) के विद्यार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी मिलने जा रही है। अब विद्यार्थी परीक्षा में किताब और नोट्स खोलकर एग्जाम दे सकेंगे। इसके लिए सीबीएसई स्टूडेंट्स के लिए नया नियम लागू करने जा रही है। जिसके तहत इसी साल के अंत में परीक्षा के दौरान किताब और नोट्स खोलकर लिखने का प्रोजेक्ट लागू होने वाला है।

जयपुरFeb 23, 2024 / 02:09 pm

Supriya Rani

open_book_exam.jpg

CBSE Open Book Exam : राजस्थान में सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) के विद्यार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी मिलने जा रही है। जहां एक तरफ विद्यार्थी परीक्षाओं से जी चुराते है लेकिन, अब विद्यार्थी मजे के साथ एग्जाम दे सकेंगे। इसके लिए सीबीएसई स्टूडेंट्स के लिए नया नियम लागू करने जा रही है। जिसके तहत इसी साल के अंत में परीक्षा के दौरान किताब और नोट्स खोलकर लिखने का प्रोजेक्ट लागू होने वाला है।

 

 

जानकारी के अनुसार, नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क (एनएफसी ) की सिफारिशों के तहत ओपन बुक एग्जाम (ओबीई ) को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इसी साल नवंबर-दिसंबर से शुरू किए जाने की संभावना है। जिसमें परीक्षार्थियों किताब और नोट्स खोलकर पेपर में लिख सकेंगे। हालांकि ओपन बुक एग्जाम को 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं में लागू नहीं किया जाएगा।

 

 

एनएफसी का मानना है कि आरेबीई से छात्रों में परीक्षा के प्रति अनावश्यक तनाव और चिंताओं में कमी आएगी। इस बीच, सीबीएसई के निदेशक डॉ.जोसेफ इमैनुएल का कहना है कि अभी ओबीई की स्टडी की जा रही है। इसके बाद तय होगा कि इसे कब और कैसे लागू किया जाएगा।

 

 

 

 

 

जानकारी के मुताबिक इस पायलट प्रोजेक्ट में शुरूआती तौर पर कुछ स्कूलों में ओपन बुक एग्जाम करवाया जाएगा। जिसके बाद सभी पक्षों द्वारा आंकलन करने के बाद इसे देशभर में लागू किया जाएगा।

 

सीबीएसई 9वीं, 10वीं कक्षा में गणित, अंग्रेजी और विज्ञान विषय में और 11वीं, 12वीं में अंग्रेजी, गणित और जीव विज्ञान के विषय में ओपन बुक एग्जाम करवायेगी।

 

 

 

 

 

यूरोप: नॉर्वे, फिनलैंड, स्वीडन और डेनमार्क के स्कूलों में
अमेरिकाः लॉ कॉलेज और एडवांस्ड प्लेसमेंट एग्जाम
जर्मनीः इंजीनियरिंग के कोर्स
ऑस्ट्रेलिया: मेडिकल की परीक्षाएं
ब्रिटेन: इकोनॉमिक्स के ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स

Home / Jaipur / राजस्थान के छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी: अब किताब खोलकर दे सकेंगे परीक्षा, लागू होने जा रहा ये नियम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो