scriptGreater Nagar Nigam Jaipur Mayor Saumya Gurjar | मेयर ने लिखा शिक्षा मंत्री को पत्र, स्कूली बच्चे भी पढ़ें यह पाठ, होगी बेहतर शुरुआत | Patrika News

मेयर ने लिखा शिक्षा मंत्री को पत्र, स्कूली बच्चे भी पढ़ें यह पाठ, होगी बेहतर शुरुआत

locationजयपुरPublished: Feb 02, 2024 05:26:04 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

Nagar Nigam Jaipur: स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर नगर निगम तैयारी में जुटे हुए है। इस बीच स्कूल में बच्चों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाने की मांग उठने लगी है। इसे लेकर ग्रेटर जयपुर नगर निगम मेयर सौम्या गुर्जर ने शिक्षा मंत्री मदन दिलावर को पत्र लिखा है।

मेयर ने लिखा शिक्षा मंत्री को पत्र, स्कूली बच्चे भी पढ़े यह पाठ, होगी बेहतर शुरुआत
मेयर ने लिखा शिक्षा मंत्री को पत्र, स्कूली बच्चे भी पढ़े यह पाठ, होगी बेहतर शुरुआत

जयपुर। स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर नगर निगम तैयारी में जुटे हुए है। इस बीच स्कूल में बच्चों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाने की मांग उठने लगी है। इसे लेकर ग्रेटर जयपुर नगर निगम मेयर सौम्या गुर्जर ने शिक्षा मंत्री मदन दिलावर को पत्र लिखा है। मेयर ने पत्र में प्राथमिक शिक्षा के पाठ्यक्रम में स्वच्छता को भी शामिल करने का आग्रह किया है।

मेयर सौम्या गुर्जर ने पत्र में लिखा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का महत्वांकाक्षी अभियान स्वच्छता ही सेवा के तहत यदि बच्चों को बचपन से ही स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाये तो उनके व्यक्तित्व वृद्धि के साथ-साथ देश में स्वच्छता को बढ़ावा मिलेगा। स्कूली शिक्षा में स्वच्छता को शामिल कर बेहतर शुरूआत की जा सकती है। स्वच्छता मिशन की सफलता ही भारत में बहुत बड़ा बदलाव ला सकती है। प्राथमिक शिक्षा के उच्च मानकों को हासिल करने के लिए स्वच्छता के महत्वपूर्ण सिद्धान्तों का अध्ययन करना अत्यन्त आवश्यक है।

यह भी पढ़ें

ई-फाइल से राज-काज करने से पहले पढ़ रहे पाठ, पट्टों व उपविभाजन की फाइले ऑनलाइन शुरू

स्वच्छता के महत्व को समझेंगे बच्चे
मेयर ने पत्र में सुझाव भी दिया है कि प्राथमिक शिक्षा के पाठ्यक्रम में स्वच्छता का एक विशेष अध्याय शामिल किया जाए, जिसमें बच्चों को स्वच्छता के महत्व, स्वच्छता के लाभ और वातावरण को साफ-सुथरा बनाये रखने के लिए आवश्यक सामग्री का ज्ञान हो सकेे। इससे बच्चे बचपन से ही स्वच्छता के प्रति जागरूक होकर एक स्वच्छ राष्ट्र का निर्माण कर देशहित में भागीदार बन सके।

ट्रेंडिंग वीडियो