scriptराजस्थान में शुरू हुआ लू का दौर, 5 डिग्री तक बढ़ा दिन का तापमान | Heat wave begins in Rajasthan, day temperature rises by 7 degrees | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में शुरू हुआ लू का दौर, 5 डिग्री तक बढ़ा दिन का तापमान

जयपुर में भी दिन में तीन डिग्री उछला पारा

जयपुरMay 08, 2024 / 01:19 pm

MOHIT SHARMA

जयपुर. राजस्थान में शुरू हुए लू के दौर ने लोगों को झुलसा दिया है। दिन के तापमान में 5 डिग्री तक का उछाल आया है। दिन में आसमान से मानों अंगारे बरस रहे हों। मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार अगले तीन दिन प्रदेशवासियों को लू और धूप की तपन से राहत मिलने वाली नहीं है। पश्चिमी सतही हवाओं के कारण अगले तीन दिन भीषण गर्म रहने की आशंका है।
सीजन का सबसे अधिक तापमान
बीते 24 घंटे में बाड़मेर में सर्वाधिक 45.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा, जो देशभर में सर्वाधिक रहा है। राजधानी जयपुर में भी दिन में पारा तीन डिग्री उछलकर 44.1 डिग्री सेल्सियस रहा जो इस सीजन में पहली बार सबसे ज्यादा रहा है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार आज और कल जयपुर समेत जोधपुर, बीकानेर, भरतपुर और कोटा संभाग में कहीं कहीं अधिकतम तापमान 44- 45 डिग्री सेल्सियस रहने और हीटवेव चलने की संभावना है।
प्रदेश में नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने पर 10 मई को उदयपुर, कोटा और जोधपुर संभाग में कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बौछारें गिरने की संभावना है। विक्षोभ के असर से 11 और 12 मई को दिन के तापमान में दो तीन डिग्री गिरावट होने के आसार हैं।
न्यूनतम तापमान भी 30 डिग्री के पास पहुंचा
बीती रात राजधानी जयपुर समेत 5 जिलों में न्यूनतम तापमान 30 डिग्री या उससे पार दर्ज किया गया । हालांकि प्रदेश के ज्यादातर जिलों में अब भी रात में पारा सामान्य या उससे कम रहा लेकिन दिन के तापमान में हुई बढ़ोतरी के चलते अब रात के तापमान में भी बढ़ोतरी की आशंका है। जयपुर में बीती रात पारा 29.9 डिग्री रहा। करौली और बाडमेर में रात में पारा 30.4 डिग्री रहा। जालोर 30.9 और बीकानेर में 30 डिग्री रहा जबकि फलोदी में सर्वाधिक 33.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रेकॉर्ड हुआ।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में शुरू हुआ लू का दौर, 5 डिग्री तक बढ़ा दिन का तापमान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो