scriptपांच जिलों में बरसे अंगारे, लू ने किया बेहाल | heat waves condition in west rajasthan | Patrika News
जयपुर

पांच जिलों में बरसे अंगारे, लू ने किया बेहाल

बदला मौसम तंत्र, नौतपा के बाद फिर से बढ़ने लगी तपनपश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ने से उछला पाराअगले दो तीन दिन झुलसाती गर्मी का असर रहने की आशंकापुरवाई हवा भी हुई बेअसर, गर्मी के तेवर तीखे रहने की चेतावनी

जयपुरJun 13, 2020 / 10:49 am

anand yadav

weather.jpg

weather

जयपुर।
पूरा उत्तर भारत फिर एक बार भीषण लू की चपेट में आ रहा है। हालांकि हिमालय तराई क्षेत्र में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर रहने पर पूर्वोत्तर भारत के कुछ राज्यों में छिटपुट बौछारों के साथ धूलभरी हवा चल रही है लेकिन पश्चिमी इलाकों में आसमान से बरसते अंगारों ने जनजीवन पस्त कर दिया है। माना जा रहा है कि जून के पहले पखवाड़े में मानसून पूर्व बारिश के दौर के बावजूद पारे का मिजाज अगले दो तीन दिन गर्म रहने की आशंका है। मौसम विभाग ने गुजरात राज्य के नजदीक प्रदेश के सीमावर्ती जिलों में लू चलने और भीषण गर्मी के तेवर तीखे रहने की चेतावनी दी है।
बीते 24 घंटे में प्रदेश के अधिकांश जिलों में गर्मी ने तीखे तेवर दिखाए। हवा में आर्द्रता कम होने पर गर्मी के साथ उमस का भी जोर रहा। तेज गति से बह रही उत्तर पश्चिमी हवा के असर से मौसम शुष्क रहने पर दिन में पारा औसत तापमान से अधिक रेकॉर्ड हुआ। वहीं दूसरी तरफ मौसम विभाग ने प्रदेश के पश्चिमी इलाकों के पांच जिलों में अगले दो तीन दिन लू का दौर जारी रहने व दिन में पारा 45 से 47 डिग्री सेल्सियस तक रेकॉर्ड होने की संभावना जताई है।
शनिवार तड़के अजमेर,नागौर,पाली और जोधपुर के कुछ इलाकों में तेज रफ्तार से धूलभरी हवा चली और कुछ भागों में हल्की बौछारें भी गिरी। वहीं राजधानी जयपुर में शनिवार सुबह
सूर्योदय के साथ ही धूप की तपन महसूस हुई। सुबह नौ बजे शहर का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। स्थानीय मौसम केंद्र ने शनिवार को शहर का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक रहने व दिन में मौसम शुष्क रहने की चेतावनी दी है।
अगले दो तीन दिन इन जिलों में लू चलने का अलर्ट
बीकानेर,नागौर,चूरू, श्रीगंगानगर,बाड़मेर,जैसलमेर,जोधपुर

फायदेमंद है पारे में उछाल
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले दस दिन प्रदेश में गर्मी के तेवर तीखे रहने व दिन में पारा 44—47 डिग्री सेल्सियस रहने पर हीट जोन बनने से प्रदेश में तय समय पर मानसूनी हलचलें तेज हो सकेंगी। बीते दो महीने में नौ तपा के तीन दिन के साथ ही गर्मी का असर प्रदेश में इस बार कम रहा है। राजधानी जयपुर में बीते 12 साल में 20 जून तक ही गर्मी के तेवर तीखे रहे हैं जबकि उसके बाद मानसून पूर्व बारिश का दौर शुरू होने पर पारे में गिरावट होती है। लेकिन इस बार अप्रैल— मई माह में भी गर्मी जोर नहीं दिखा सकी है। ऐसे में यदि अगले दस दिन पारे में बढ़ोतरी की रफ्तार थमी तो उसका प्रभाव प्रदेश में सक्रिय होने वाले दक्षिण पश्चिमी मानसून पर भी पड़ना तय है।
बीती रात प्रदेश का न्यूनतम तापमान
बीकानेर— 32.4
जयपुर— 32.3
वनस्थली— 31.5
सवाई माधोपुर—31.2
बूंदी— 30.6
जैसलमेर— 30.3
कोटा— 30.1
चूरू— 29.7
पिलानी— 29
भीलवाड़ा— 28.6
जोधपुर— 27.8
चित्तौड़—27.6
डबोक— 26.4
अजमेर— 26.6
बाड़मेर— 25.4
श्रीगंगानगर— 25.1
फलोदी— 23
माउंट आबू— 16.4

— न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस में

Home / Jaipur / पांच जिलों में बरसे अंगारे, लू ने किया बेहाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो