scriptराजस्थान में B.Ed में अधिक छात्र-छात्राओं को मिल सकेगा दाखिला, पढ़ें खास रिपोर्ट | Highcourt on Rajasthan PTET Pre B.Ed 2019 New Admission | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में B.Ed में अधिक छात्र-छात्राओं को मिल सकेगा दाखिला, पढ़ें खास रिपोर्ट

Rajasthan PTET Pre B.Ed 2019 : हाईकोर्ट ने राजस्थान विश्वविद्यालय से उन बीएड कॉलेजों को भी छात्रछात्रा आवंटित करने को कहा है, जो विवि से 3 साल से अधिक सम्बद्ध हैं और उनका निरीक्षण आदि की प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हुई है।

जयपुरJun 22, 2019 / 04:38 pm

rohit sharma

जयपुर।

राजस्थान में बीएड कॉलेजों ( b.ed admission 2019 ) में नए सत्र में प्रवेश से जुड़े मामले को लेकर बड़ी खबर है। हाईकोर्ट की खण्डपीठ ने राजस्थान विश्वविद्यालय ( rajasthan university ) की अपील पर आदेश दिए हैं। अब B.Ed में अधिक छात्रछात्राओं को प्रवेश मिल सकेगा। highcourt ने राजस्थान विश्वविद्यालय से उन बीएड कॉलेजों को भी छात्रछात्रा आवंटित करने को कहा है, जो विवि से 3 साल से अधिक सम्बद्ध हैं और उनका निरीक्षण आदि की प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हुई है। हाईकोर्ट ने यह भी कहा कि इन कॉलेजों में प्रवेश फिलहाल अस्थायी होगा।
न्यायाधीश ,मोहम्मद रफीक व अवकाशकालीन न्यायाधीश इन्द्रजीत सिंह की खण्डपीठ ने राजस्थान विश्वविद्यालय की अपील को निस्तारित करते हुए यह आदेश दिया। 15 अप्रेल को हाईकोर्ट की एकलपीठ ने विवि की 3 अप्रेल 19 की उस अधिसूचना की पालना पर रोक लगा दी थी, जिसके तहत कॉलेजों के आधारभूत ढांचा व उनके शिक्षकों की पात्रता के बारे में निरीक्षण करने का प्रावधान किया गया था।
एकलपीठ ने 27 मई को 3 अप्रेल के आदेश को संशोधित करने से इनकार करते हुए कहा कि अंतिम निर्णय ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद कर लिया जाएगा। एकलपीठ ने विवि से पीटीईटी समन्वयक को पात्र संस्थाओं के लिए छात्र-छात्रा आवंटित करने को कहा।
राजस्थान विश्वविद्यालय को कोर्ट के इस फैसले से आंशिक राहत मिली है। कोर्ट की एकलपीठ ने आदेश दिए हैं कि जिन बीएड कॉलेज को तीन वर्ष से अनापत्ति प्रमाण पत्र मिला है उन बीएड कॉलेजों में नए सत्र में प्रवेश दें। साथ ही ऐसी कॉलेज को काउंसलिंग में शामिल करने के भी आदेश दिए हैं। बता दें कि पूर्व में एकलपीठ ने बगैर निरीक्षण के काउंसलिंग के आदेश दिए थे।

Home / Jaipur / राजस्थान में B.Ed में अधिक छात्र-छात्राओं को मिल सकेगा दाखिला, पढ़ें खास रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो