scriptहनीट्रैप के जाल में पाकिस्तान ऐसे फंसा रहा राजस्थान के युवाओं को, जासूस बनाकर निकलवा रहा गोपनीय डाटा | honey trap by pakistani agent rajasthan army uniform store operator arrested | Patrika News
जयपुर

हनीट्रैप के जाल में पाकिस्तान ऐसे फंसा रहा राजस्थान के युवाओं को, जासूस बनाकर निकलवा रहा गोपनीय डाटा

Honey Trap : आरोपी सोशल मीडिया के जरिए पाकिस्तानी गुप्तचर एजेंसी की तीन महिला हैण्डलर्स के संपर्क में था। पाकिस्तानी गुप्तचर एजेंसी की महिला एजेंट ने करीब दो वर्षों से आरोपी आनंदराज को हनीट्रैप में फंसा रखा था। जिसके माध्यम से वह भारत की गोपनीय जानकारी निकाला करती थी।

जयपुरMar 15, 2024 / 10:39 am

Supriya Rani

honey_trap.jpg

Pakistani Agent : राजस्थान पुलिस इंटेलिजेंस ने भारतीय सेना और सामरिक क्षेत्र की सूचनाएं पाकिस्तानी महिला एजेंट को भेजने के मामले में एक और जासूस को गिरफ्तार किया है। आरोपी पाक महिला एजेंट के प्रेम जाल में फंसकर सेना से संबंधित फोटो, वीडियो व अन्य जानकारी भेज रहा था। इंटेलिजेंस एडीजी संजय अग्रवाल ने बताया कि बहरोड़ निवासी आनंदराज सिंह को गिरफ्तार किया है। बीकानेर के सूरतगढ़ आर्मी केंट के सामने सेना की वर्दी के सामान का स्टोर चलाता है। पता चला कि आरोपी सोशल मीडिया के जरिए पाकिस्तानी गुप्तचर एजेंसी की तीन महिला हैण्डलर्स के संपर्क में था। पाकिस्तानी गुप्तचर एजेंसी की महिला एजेंट ने करीब दो वर्ष से आरोपी आनंदराज को हनीट्रैप में फंसा रखा था।

 

 

 

 

 

आरोपी कुछ समय पहले सूरतगढ़ से बहरोड़ आ गया और एक फैक्ट्री में काम करने लगा। बहरोड़ में भी वह महिला एजेंट के संपर्क में था। आरोपी परिचितों से सेना से संबंधित जानकारी व सामरिक क्षेत्र की सूचनाएं मंगवाकर पाकिस्तानी महिला एजेंट को सोशल मीडिया के जरिए उपलब्ध करवा रहा था। आरोपी ने बदले में पाकिस्तानी महिला एजेंट से कुछ रुपए भी प्राप्त किए। आरोपी के साथ और लोगों के भी शामिल होने की आशंका है।

 

 

 

हनीट्रैप दो शब्दों से मिलकर बना है, पहला- हनी, दूसरा- ट्रैप। यहां हनी का मतलब शहद और ट्रैप का मतलब जाल है। सीधी भाषा में हनीट्रैप का मतलब है कि मीठी बातों से खुद के जाल में किसी को फंसाना। ज्यादातर केसेज में खूबसूरत महिलाों को इस काम का जिम्मा दिया जाता है। हनीट्रैप का उद्देश्य है किसी खास देश या संस्था की गोपनीय जानकारी निकालना।

 

 

 

 

– आसपास अगर कोई आपसे ज्यादा घुलने-मिलने की कोशिश कर रहा है, जिसे आप कुछ खास नहीं जानते तो पहले ही सावधान हो जाएं।

 

– किसी से भी अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से बचें।

 

– इमोशल हैं तो सोशल मीडिया पर दोस्ती वगैरह से थोड़ा दूरी बनाएं, या सोशल मीडिया पर दोस्ती की एक सीमा तय कर लें।

 

– सोशल मीडिया पर अगर कोई दूसरे देश का दोस्त है तो जरा सावधान ही रहें। इनसे सावधान रहने की ज्यादा जरूरत है।

 

– अपनी निजी जानकारी जैसे आप कहां जा रहे हैं, लाइव लोकेशन, परिवार की या अपनी तस्वीरें कतई न भेजें।

Home / Jaipur / हनीट्रैप के जाल में पाकिस्तान ऐसे फंसा रहा राजस्थान के युवाओं को, जासूस बनाकर निकलवा रहा गोपनीय डाटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो