scriptपंचायत चुनावों की आस अब फिर जगी | Hope for panchayat elections now resurfaced | Patrika News
जयपुर

पंचायत चुनावों की आस अब फिर जगी

पहले आरक्षण (reservation) के पेच और अब लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से प्रदेशभर में उलझे पंचायत चुनावों (Panchayat Elections) की आस अब फिर जगी है। राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) ने सभी जिला कलेक्टरों से जहां-जहां पंचायत चुनाव होने हैं, उनकी मतदाता सूचियों (Voter lists) के संबंध में जानकारी मांगी है। 

जयपुरJun 18, 2020 / 11:42 pm

vinod

पंचायत चुनावों की आस अब फिर जगी

पंचायत चुनावों की आस अब फिर जगी

सीकर। पहले आरक्षण (reservation) के पेच और अब लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से प्रदेशभर में उलझे पंचायत चुनावों (Panchayat Elections) की आस अब फिर जगी है। राज्यसभा चुनाव के बाद पंचायत चुनाव अनलॉक (Unlock) होने की संभावना है। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग (State election commission) ने सभी जिला कलेक्टरों से जहां-जहां पंचायत चुनाव होने हैं, उनकी मतदाता सूचियों (Voter lists) के संबंध में जानकारी मांगी है। प्रदेश के 26 जिलों में इसी सप्ताह मतदाता सूचियों का काम भी पूरा हो गया है। पंचायत चुनाव का नया कलैंडर जल्द जारी होने की संभावना है। पंचायत चुनाव के आखिरी चरण में ग्राम पंचायतों के साथ पंचायत समिति व जिला परिषद सदस्यों के भी चुनाव होने की संभावना है।
इन जिलों में होने हैं चुनाव
निर्वाचन आयोग के अनुसार अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, बाड़मेर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बीकानेर, चूरू, दौसा, धौलपुर, हनुमानगढ़, जयपुर, जैसलमेर, जालौर, झुंझुनूं, जोधपुर, करौली, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, श्रीगंगानगर व उदयपुर जिले में चुनाव होने हैं।
3800 से अधिक पंचायतों में चुनाव शेष
नव गठित पंचायतों के हिसाब से प्रदेश की 11 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों में से 3800 से अधिक ग्राम पंचायतों के चुनाव होने हैं। अन्य ग्राम पंचायतों के चुनाव तीन चरणों में हो चुके हैं।
पहले अप्रेल में होने थे
नवगठित पंचायत चुनावों का मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा। न्यायालय ने राज्य सरकार को राहत देते हुए चुनाव कराने की अनुमति दी थी। ऐसे में सरकार की ओर से 23 मार्च को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन लॉकडाउन में उलझ गया। अब सरकार ने दस जून को सभी जिला कलेक्टरों के जरिए अंतिम प्रकाशन कराया है।
अगस्त में कार्यकाल समाप्त
प्रदेश की 129 नगर पालिका व नगर परिषदों का कार्यकाल अगस्त महीने में समाप्त हो रहा है। इस मामले में भी राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के सभी जिला कलेक्टरों को पत्र लिखा है। सभी कलेक्टरों को मतदाता सूचियों का कार्य इस महीने से शुरू करने से निर्देश दिए गए हैं। मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन व अंतिम प्रकाशन 27 जून से 20 जुलाई तक करना है। इसके लिए आयोग ने कलैंडर भी जारी कर दिया है।
…और यहां प्रशासक राज
लॉकडाउन की वजह से प्रदेश में पंचायतों के चुनाव बीच में अटके हुए हैं। प्रदेश की जिला परिषद, पंचायत समितियों के साथ कुछ ग्राम पंचायतों में भी प्रशासक राज है।

Home / Jaipur / पंचायत चुनावों की आस अब फिर जगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो