scriptHot Weather in Rajasthan: हीटवेव-लू से भट्टी की तरह तपी मरूधरा | Patrika News
जयपुर

Hot Weather in Rajasthan: हीटवेव-लू से भट्टी की तरह तपी मरूधरा

बीकानेर, जोधपुर संभाग में लू का दौर
जयपुर, भरतपुर संभाग में कल से हीटवेव का अलर्ट

जयपुरMay 16, 2024 / 10:52 am

anand yadav

पश्चिमी राजस्थान में पारा 44 डिग्री पार
बीकानेर, जोधपुर संभाग में लू का दौर
जयपुर, भरतपुर संभाग में कल से हीटवेव का अलर्ट

जयपुर। नौ तपा से पहले प्रदेश में लू के थपेड़ों से आमजन हलकान है। बीकानेर और जोधपुर संभाग भीषण लू और हीटवेव की चपेट में हैं और जयपुर व भरतपुर संभाग में कल से फिर लू का रफ्तार पकड़ने की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है। बीते 24 घंटे श्रीगंगानगर में दिन में पारा 44 डिग्री के पार रेकॉर्ड किया गया।
मौसम विभाग के अनुसार 17 से 19 मई तक पश्चिमी राजस्थान के छह से ज्यादा जिलों में भीषण लू का दौर जारी रहने की आशंका को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जयपुर जिले के कई इलाकों में कल मौसम शुष्क रहने और दिन में पारा 44-45 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज होने का पूर्वानुमान है। फिलहाल रात के तापमान में अब भी उतार चढ़ाव बना रहा है जिसके चलते रात में गर्मी के तेवर थोड़े नर्म रहे हैं।
देश में नौतपा की आगामी 25 मई से शुरूआत होने वाली है और अगले तीन चार दिन प्रदेश के अधिकांश इलाकों में हीटवेव और लू की आशंका के चलते गर्मी के तेवर तीखे रहने की संभावना मौसम केंद्र ने जताई है। ऐसे में अब मई माह के शेष दिनों में पूरे प्रदेश में आसमान से अंगारे बरसने और भीषण गर्मी का दौर जारी रहने की संभावना है।
मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार दक्षिण पश्चिमी मानसून के केरल तट पर 31 मई को दस्तक देने की संभावना है। फिलहाल मानसून की देश में एंट्री तय समय पर होने के आसार हैं। केरल तट से आगे बढ़ने के बाद ही मौसम केंद्र मानसून संबंधी गतिविधियों को लेकर पूर्वानुमान जारी करेगा।

Hindi News/ Jaipur / Hot Weather in Rajasthan: हीटवेव-लू से भट्टी की तरह तपी मरूधरा

ट्रेंडिंग वीडियो