scriptआईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फंड ने दिया ज्यादा रिटर्न | ICICI Prudential Fund gave higher returns | Patrika News
जयपुर

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फंड ने दिया ज्यादा रिटर्न

मुंबई। रिटेल निवेशकों को कभी भी डाइरेक्ट इक्विटी बाजार में निवेश करने की बजाय म्यूचुअल फंडों का रास्ता अपनाना चाहिए। सेबी के स्कीम कैटेगराइजेशन के बाद काफी म्यूचुअल फंड कंपनियों ने बैलेंस्ड एडवांटेज फंड (बैफ) उत्पाद को पेश किया। परिणाम स्वरूप वर्तमान में 15 म्यूचुअल फंड कंपनियां इस कैटेगरी के फंड की पेशकश की हैं। इसमें से आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड का एयूएम 27,789 करोड़ रुपए का है। देश की दो बड़ी म्यूचुअल फंड कंपनियां एचडीएफसी और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल का बैफ में अकेले 80 फीसदी हिस्सा ह

जयपुरDec 19, 2019 / 11:28 pm

Narendra Singh Solanki

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फंड ने दिया ज्यादा रिटर्न

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फंड ने दिया ज्यादा रिटर्न

अगर आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल की बैफ कैटेगरी को देखें तो इसका औसत शुद्ध इक्विटी अलोकेशन 44.56 फीसदी रहा है, जबकि अधिकतम 57.33 फीसदी और न्यूनतम 30.13 फीसदी रहा है। इस कम इक्विटी अलोकेशन के बावजूद इस फंड ने 11.83 फीसदी का रिटर्न पिछले एक साल में दिया है। यहां तक कि लंबी अवधि जैसे 3 से 5 साल में भी इसने 9.69 और 9.04 फीसदी की दर से रिटर्न दिया है। फ्लैट बाजार के माहौल में इसका रिटर्न 7 से 11 फीसदी रहा है, जो कि बाजार के इंडाइसेस की तुलना में बेहतर रहा है। दूसरी ओर बाजार के निगेटिव माहौल में इस फंड ने बेंचमार्क से कम घाटा दिया है। एचडीएफसी बैफ मुख्य रूप से इक्विटी अलोकेशन में ज्यादा एक्सपोजर लेता है जो पिछले एक साल में न्यूनतम 74.44 और अधिकतम 88.96 फीसदी रहा है। औसत 81.87 फीसदी रहा है और इसने 6.38 फीसदी का रिटर्न दिया है। आप्टिमा मनी मैनेजर्स के प्रबंध निदेशक पंकज मथपाल कहते हैं कि बैफ निवेश की रणनीति का पालन करने की वजह से आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल बैफ लोवर स्टैंडर्ड डेविएशन अपनाता है जो फंड का आकर्षक पहलू है। लोवर स्टैंडर्ड डेविएशन का मतलब रिटर्न में कम उतार-चढ़ाव होता है। फंड की असेट अलोकशन रणनीति इक्विटी या डेट असेट क्लास में प्रवेश और निकलने के फैसले में मदद करता है। इस कैटेगरी में यह सबसे लोकप्रिय फंड है, क्योंकि इसने बाजार के सभी चक्रों में बेहतर प्रदर्शन किया है।
एकतरफा बाजार के माहौल में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फंड के बैफ ने सकारात्मक रिटर्न दिया है। यह फंड इन हाउस मॉडल का पालन करता है और उसी आधार पर फैसले लेता है। जब भी बाजार ऊपर होता है तो बैफ एक्सपोजर कम करता है और जब बाजार नीचे होता है तो बैफ एक्सपोजर बढ़ाता है। म्यूचुअल फंड उद्योग की बैलेंस एडवांटेज कैटेगरी में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल को पायोनियर माना जाता है जो निवेशकों में इस कैटेगरी को पहुंचाने का काम किया है। पिछले एक दशक में इस फंड का बेहतरीन रिकॉर्ड रहा है और सफलतापूर्वक इसे बाजार के हर चक्र में अच्छी तरह से मैनेज किया गया है। अगर आप कोई जोखिम नहीं लेना चाहते हैं तो आप हाइब्रिड म्यूचुअल फंड जिसे बैलेंस्ड एडवांटेज फंड्स (बैफ) के नाम से जानते हैं, उस कैटेगरी में निवेश करते हैं। यह कैटेगरी खासकर इस तरह के कंजरवेटिव निवेशकों के लिए ही बनाई गई है, क्योंकि इस तरह के फंढ सभी इक्विटी और डेट क्लास में निवेश करते है और दोनों का लाभ निवेशकों को प्रदान करते है, खासकर तब जब बाजार में भारी उतार-चढ़ाव हो।

Home / Jaipur / आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फंड ने दिया ज्यादा रिटर्न

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो