script विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं, तो जरूरी है इन टेस्ट की पूरी जानकारी होना | If you want to study abroad,it is important to have knowledge of these tests | Patrika News

विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं, तो जरूरी है इन टेस्ट की पूरी जानकारी होना

locationजयपुरPublished: Dec 02, 2023 07:30:19 pm

अगर आप विदेश में शिक्षा पाने का विचार बना रहे हैं, तो आपको कुछ टेस्ट से जुड़ी जानकारी जरूर जुटा लेनी चाहिए। यहां ऐसे ही कुछ टेस्ट की जानकारी साझा की जा रही है जो आपके लिए उपयोगी हो सकती है। फॉरेन यूनिवर्सिटीज या कॉलेज में एडमिशन पाना भारतीय छात्रों का सपना होता है।

 

 

Tests For Foreign Universities
Tests For Foreign Universities

Tests For Foreign Universities : अगर आप विदेश में शिक्षा पाने का विचार बना रहे हैं, तो आपको कुछ टेस्ट से जुड़ी जानकारी जरूर जुटा लेनी चाहिए। यहां ऐसे ही कुछ टेस्ट की जानकारी साझा की जा रही है जो आपके लिए उपयोगी हो सकती है। फॉरेन यूनिवर्सिटीज या कॉलेज में एडमिशन पाना भारतीय छात्रों का सपना होता है।

विदेशी यूनिवर्सिटी में एडमिशन से पहले इंटरनेशनल इंग्लिश लैंग्वेज से संबधित टेस्ट पास करना जरूरी होता है। इस टेस्ट के जरिए एस्पिरेट्स की स्पीकिंग, रीडिंग, राइटिंग और लिसनिंग स्किल की जांच की जाती है। ये सभी टेस्ट आपके लिए नए मौके लेकर आते हैं, साथ ही ये आपको सीखने के अवसर भी देते हैं। अत: इनके लिए एक प्रॉपर स्टडी प्लान बनाकर तैयारी करें।

जीआरई (GRE) : ग्रेजुएशन रिकॉर्ड एग्जामिनेशन एक मानकीकृत प्रवेश परीक्षा है। विश्व के लोकप्रिय व प्रतिष्ठित बी-स्कूल, विश्वविद्यालय एवं शैक्षणिक संस्थान स्वीकार करते हैं। यह टेस्ट छात्रों की एफिशिएंसी की तुलना करने में मदद करता है।

एसीटी (ACT): अमरीकन कॉलेज टेस्ट अमरीकी कॉलेजों में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की शैक्षणिक तैयारी की जांच करता है। यह टेस्ट हाई-स्कूल के उन छात्रों के लिए अवसर के समान है जो अमरीका में स्नातक स्तर के शैक्षणिक कॉलेज प्रोग्राम में एडमिशन लेना चाहते हैं।

पियर्सन टेस्ट ऑफ इंग्लिश (Pearson Test of English) : पियर्सन टेस्ट ऑफ इंग्लिश एकेडमिक टेस्ट एक लैंग्वेज प्रोफिशिएंसी टेस्ट है। यह एक कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट है। पीटीई परीक्षा परिणाम दुनियाभर के कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों द्वारा लगभग सभी प्रमुख अंग्रेजी बोलने वाले देशों में व्यापक रूप से स्वीकार किए जाते हैं जो अमरीका, यूके, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में स्थित हैं।

आईईएलटीएस (IILTS) : इंटरनेशनल इंग्लिश लैंग्वेज टेस्टिंग सिस्टम एग्जाम एक इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट है। आईईएलटीएस को कम्युनिकेशन स्किल यानी सुनने, पढऩे, बोलने और लिखने की क्षमता के इवैल्यूएशन के लिए डिजाइन किया गया है।

जीमेट (GMAT) : ग्रेजुएट मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट विश्व-स्तर पर स्वीकृत एमबीए प्रवेश परीक्षा है। यह स्क्रीनिंग, शॉर्टलिस्टिंग और प्रवेश के लिए चयन का आधार है। यह क्वांटिटेटिव, एनालिटिक ल, राइटिंग जैसी स्किल टेस्ट भी करता है।

सीएई : कैम्ब्रिज इंग्लिश एडवांस्ड (सीएई) टेस्ट एक इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट है, जो रीडिंग, राइटिंग, लिसनिंग और स्पीकिंग जैसे सभी लैंग्वेज स्किल का आकलन करती है।

टीओएफईएल : टीओएफईएल एक इंग्लिश प्रोफिशिएंसी टेस्ट है जो अंग्रेजी बोलने की क्षमता और समझ का मूल्यांकन करने पर आधारित है। नौ हजार से अधिक विदेशी संस्थान टीओएफ ईएल स्कोर को मान्यता प्रदान करते हैं।

सेट : स्कॉलैस्टिक असेसमेंट टेस्ट एक स्टैंडर्डाइज टेस्ट है। यह ग्रेजुएट प्रोग्रामों में एडमिशन पाने के लिए अनिवार्य है। यह साल में कई बार आयोजित किया जाता है।

एलएसएटी : लॉ स्कूल एडमिशन टेस्ट लॉ एजुकेशन के लिए एक मानकीकृत परीक्षा है। यह टेस्ट नॉलेज और इंटेलिजेंस के एक समान मेजरमेंट टूल के रूप में कार्य करता है।

ट्रेंडिंग वीडियो