scriptलोकतांत्रिक मूल्यों में विश्वास रखते हैं भारत और मेक्सिको: बिरला | India and Mexico believe in democratic values: Birla | Patrika News
जयपुर

लोकतांत्रिक मूल्यों में विश्वास रखते हैं भारत और मेक्सिको: बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि भारत और मेक्सिको लोकतांत्रिक मूल्यों में विश्वास रखते हैं। इसके बल पर दोनों देशों के संबंध और घनिष्ठ हुए हैं।

जयपुरMar 21, 2023 / 05:54 pm

Bhagwan

om_birla.jpg

Budget 2023 : बजट सत्र पूर्व तैयारियों का जायज़ा लेते लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला

नई दिल्ली. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि भारत और मेक्सिको लोकतांत्रिक मूल्यों में विश्वास रखते हैं। इसके बल पर दोनों देशों के संबंध और घनिष्ठ हुए हैं। उन्होंने सुझाव दिया कि दोनों संसदों को एक-दूसरे की श्रेष्ठ परम्पराओं और अनुभवों को आपस में साझा करते रहना चाहिए। बिरला ने सोमवार को संसद भवन स्थित अपने कक्ष में भारत-मेक्सिको संसदीय मैत्री समूह के अध्यक्ष सल्वाडोर कैरोकैबरेरा के नेतृत्व में भारत आए मेक्सिको के संसदीय शिष्टमंडल से मुलाकात की। बिरला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मेक्सिको के राष्ट्रपति ने नए आर्थिक सुधार किए हैं। इस वर्ष जी-20 सम्मेलन का थीम वसुधैव कुटुम्बकम एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य रखा गया है। भारतीय संसद जी-20 देशों की संसदों के पीठासीन अधिकारियों का सम्मेलन पी-20 भी आयोजित कर रहा है। पी-20 का लक्ष्य वैश्विक शासन में संसदीय पहलू को शामिल करना है। बिरला ने विश्वास जताया कि दोनों देश साझी चुनौतियों के प्रभावी समाधान तलाशने के लिए एक साथ मिलकर कार्य करेंगे। उन्होंने चैंबर ऑफ डेप्यूटिज के प्रेसिडेंट सेंटियागोक्रील व सीनेट के प्रेसिडेंट अलेहांद्रो अरमेंटामायर से इस वर्ष पी 20 सम्मलेन में सक्रिय साझेदारी की आशा व्यक्त की। आयुष शिविर और प्रदर्शनी का उद्घाटन: लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने संसद परिसर में संसद सदस्यों के लिए आयुष शिविर और प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस दौरान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ भारती प्रवीण पंवार भी उपस्थित थे। पांच दिवसीय शिविर और प्रदर्शनी में आयुष के सभी विभागों के लिए ओपीडी की सुविधा और दवाएं उपलब्ध हैं।

Home / Jaipur / लोकतांत्रिक मूल्यों में विश्वास रखते हैं भारत और मेक्सिको: बिरला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो