16 साल पहले टीम इंडिया को बनाया चैम्पियन और आज ही के दिन कहा क्रिकेट को अलविदा

16 साल पहले टीम इंडिया को बनाया चैम्पियन और आज ही के दिन कहा क्रिकेट को अलविदा

Mridula Sharma | Publish: Jul, 13 2018 05:03:15 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

मोहम्मद कैफ ने लिया संन्यास, देश के सर्वश्रेष्ठ फील्डरों में हैं शुमार

 

जयपुर. भारतीय क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ फील्डरों में शुमार मोहम्मद कैफ ने टीम इंडिया की नेटवेस्ट सीरीज में खिताबी जीत के ठीक 16 साल बाद संन्यास की घोषणा कर दी। आज से ठीक 16 साल पहले 13 जुलाई, 2002 के दिन ही कैफ ने 75 गेंदों में 6 चौके और दो छक्के लगा नाबाद 87 रन की पारी खेल भारत को इंग्लैंड के खिलाफ 2 विकेट से शानदार जीत दिलाई थी। यह जीत हर भारतीय क्रिकेटप्रेमी के लिए यादगार है। तत्कालीन भारतीय कप्तान सौरव गांगुली तो इस जीत से इतने उत्साहित हो गए थे कि उन्होंने जश्न में अपनी टीशर्ट तक उतार दी थी।
इंग्लैंड को हराकर भारत ने नेस्टवेस्ट ट्रॉफी अपने नाम की थी और इस जीत के हीरो कैफ थे, जिन्हें मैन ऑफ द फाइनल चुना गया था। कैफ ने उस शानदार जीत को याद करते हुए ट्वीट किया कि हमें चैम्पियंस ट्रॉफी जीते 16 साल हो गए हैं और आज ही मैं संन्यास की घोषणा कर रहा हूं। उन्होंने भारत की ओर से खेलने का मौका दिए जाने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का शुक्रिया किया। उन्होंने सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और अपने परिवार का भी शुक्रिया अदा किया।

ऐसे जीता था भारत
नेटवेस्ट सीरीज के फाइनल मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 5 विकेट पर 325 रन का स्कोर खड़ा किया था। इंग्लैंड के तत्कालीन कप्तान नासिर हुसैन ने 115 और ओपनर मार्कस ट्रेस्कोथिक ने 109 रन की पारी खेल इंग्लैंड को मजबूत स्कोर दिया। जवाब में भारतीय टीम 146 पर 5 विकेट गंवा कर मुश्किल में थी, लेकिन फिर युवराज और कैफ की जोड़ी ने शानदार प्रदर्शन कर इंग्लैंड के हाथों से जीत छीन ली। कैफ के करियर की यह सर्वश्रेष्ठ और यादगार पारी है।

कमेंटेटर के रूप में शुरू की दूसरी पारी
कैफ ने भारत की ओर से खेले 13 टैस्ट मैचों में 32.84 की औसत से 624 रन बनाए, वहीं 125 वनडे मैचों में भी 32 के ही औसत से 2753 रन बनाए। उनका वनडे में सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 111 है। वनडे में कैफ ने 55 कैच भी पकड़े हैं। कैफ कमेंटेटर के तौर पर अपनी नई पारी की शुरुआत कर चुके हैं। हाल में आइपीएल में उन्होंने कमेंटेटर की भूमिका निभाई थी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned