scriptस्पेशल के बाद मेल,एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन जल्द | indian railways | Patrika News
जयपुर

स्पेशल के बाद मेल,एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन जल्द

रेलवे स्टेशनों पर लौटेगी रौनकस्पेशल ट्रेनों के अलावा अन्य ट्रेनें भी चलाने की कवायद तेजस्पेशल ट्रेनो के लिए वेटिंग टिकट जारी करने की तैयारी रेलवे ने किया वेटिंग कोटा तय

जयपुरMay 14, 2020 / 11:05 am

anand yadav

Indian Railway news

अनलॉक होते ही ट्रेनों के परिचालन का सिलसिला फिर से शुरू, यहां देखें डिटेल

जयपुर। लॉक डाउन में प्रवासी मजदूरों को उनके गंतव्य तक छोड़ने के लिए चलाई गई स्पेशल ट्रेनों के अलावा अब रेल मंत्रालय ने राजधानी समकक्ष स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है। दूसरी तरफ रेल मंत्रालय अब शताब्दी जैसी अन्य ट्रेनों के परिचालन को लेकर भी खाका तैयार कर रहा है। इसके साथ ही चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों के लिए वेटिंग टिकट भी जारी करने की कवायद शुरू हो गई है।
रेलवे की सूचना के अनुसार रेल मंत्रालय सर्कुलर जारी कर नई दिल्ली से चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों के लिए वेटिंग टिकट जारी करने की कवायद शुरू कर दी है। हालांकि अभी ट्रेनों के टिकट आईआरसीटीसी की वेबसाइट से जारी हो रहे हैं और रेलवे ने फिलहाल बुकिंग काउंटर और रिजर्वेशन काउंटर खोलने को लेकर कोई घोषणा नहीं की है। रेलवे ने चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनो में वरिष्ठ नागरिकों,महिलाएं, दिव्यांग व गर्भवती महिलाओं के लिए निर्धारित कोटा दिए जाने के निर्देश दिए हैं। स्पेशल ट्रेनों में आगामी 22 मई से आईआरसीटीसी वेबसाइट पर टिकट बुकिंग करने पर ट्रेन में वेटिंग टिकट की स्थिति भी प्रदर्शित होगी। वहीं रेल मंत्रालय ने स्पेशल ट्रेनों के अलावा जल्द ही शताब्दी,मेल,एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों का परिचालन शुरू करने के संकेत भी दिए हैं।
रेलवे ने चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों में वेटिंग टिकट की अधिकतम सीमा तय की है। इसमें थर्ड एसी में सौ, सैकंड एसी में पचास,शयनयान श्रेणी में दौ सौ,चेयरकार में सौ,फर्स्ट एसी व एग्जीक्यूटिव श्रेणी में बीस— बीस टिकट वेटिंग में रहेंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो