scriptJaipur JDA सवा 3 साल में 1250 मीटर जमीन पर ही नहीं ले पाए कब्जा | JAIPUR JDA JHOTWARA ELEVATED ROB PROJECT | Patrika News
जयपुर

Jaipur JDA सवा 3 साल में 1250 मीटर जमीन पर ही नहीं ले पाए कब्जा

फीता काटने और नामकरण पट्टिका का चक्कर ‘विकास’ को अटका देता है। कुछ ऐसा ही अश्र (Jaipur JDA) झोटवाड़ा आरओबी व एलिवेटेड रोड के निर्माण में हो रहा है। पूर्व भाजपा सरकार की बजट घोषणा के बाद साल 2018 में इस प्रोजेक्ट का काम शुरू हुआ। इसके बाद प्रदेश में सरकार बदल गई तो झोटवाड़ा एलिवेटेड प्रोजेक्ट (Jhotwara Elevated Project) गति नहीं पकड़ पाया।

जयपुरOct 18, 2021 / 10:06 pm

Girraj Sharma

Jaipur JDA सवा 3 साल में 1250 मीटर जमीन पर ही नहीं ले पाए कब्जा

Jaipur JDA सवा 3 साल में 1250 मीटर जमीन पर ही नहीं ले पाए कब्जा

Jaipur JDA सवा 3 साल में 1250 मीटर जमीन पर ही नहीं ले पाए कब्जा
— पूर्व भाजपा सरकार के समय शुरू हुए प्रोजेक्ट के हाल

जयपुर। फीता काटने और नामकरण पट्टिका का चक्कर ‘विकास’ को अटका देता है। कुछ ऐसा ही अश्र झोटवाड़ा आरओबी व एलिवेटेड रोड के निर्माण में हो रहा है। पूर्व भाजपा सरकार की बजट घोषणा के बाद साल 2018 में इस प्रोजेक्ट का काम शुरू हुआ। इसके बाद प्रदेश में सरकार बदल गई तो झोटवाड़ा एलिवेटेड प्रोजेक्ट (Jhotwara Elevated Project) गति नहीं पकड़ पाया। सवा 3 साल में जेडीए (Jaipur JDA) एलीवेटेड रोड के लिए जमीन ही नहीं ले पाया है। ऐसे में आधा काम अटका पड़ा है।
अम्बाबाड़ी और झोटवाड़ा के बीच राह को सुगम करने के लिए बनाया जा रहा आरओबी व एलिवेटेड रोड का काम लम्बे समय से गति नहीं पकड़ पा रहा है। यह आरओबी व एलिवेटड रोड प्रोजेक्ट लता सर्किल से अम्बाबाड़ी सर्किल तक 2450 मीटर में तैयार होगा, लेकिन अभी तक जेडीए को सिर्फ 1200 मीटर ही जमीन मिल पाई है। झोटवाड़ा बाजार की तरफ 1250 मीटर जमीन जेडीए अभी खाली ही नहीं करवा पाया है। यहां अभी स्ट्रेक्चर यानी 642 दुकानें व मकान आदि बने हुए है। जेडीए ने इन्हें चिह्नित कर मौके पर निशान भी लगा दिए है, लेकिन प्रभावितों के पुनर्वास की कार्यवाही पूरी नहीं होने से प्रोजेक्ट को गति नहीं मिल पा रही है। जेडीए ने सिर्फ 154 आवंटन पत्र ही बनाए हैं, जिन्हें भी लोगों ने नहीं लिया है।
हालांकि जेडीए ने 1200 मीटर में काम शुरू कर दिया है, लेकिन यह काम ही सवा तीन साल भी पूरा नहीं हो पाया है। इस बीच जेडीए ने इस प्रोजेक्ट की डेडलाइन भी बढ़ाई। अब झोटवाड़ा आरओबी व एलिवेटेड रोड अगले साल दिसम्बर तक पूरा करने का टारगेट तय किया है।
पुनर्वास करने की योजना…
झोटवाड़ा आरओबी व एलिवेटेड रोड परियोजना से प्रभावितों के पुनर्वास के लिए निवारू रोड पर महात्मा ज्योतिबा फूले नाम से व्यावसायिक भूखण्डों की योजना विकसित की गई है। प्रभावितों को भूखण्डोे के आवंटन सह मांगपत्र जारी करने के लिए जेडीए ने दो दिवसीय शिविर भी लगाए, जिसमें 61 आवंटन सह मांगपत्र जारी किए गए और 319 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं।
— 26051.99 वर्गमीटर है जेडीए की ओर से विकसित योजना का कुल क्षेत्रफल
— 657 दुकानें है इस योजना में अलग—अलग साइज की
— योजना में विकास कार्यों के लिए जेडीए ने 650.36 लाख रुपए का बजट भी रखा है
फैक्ट फाइल
— 2450 मीटर है प्रोजेक्ट की कुल लम्बाई
— 166.73 करोड़ प्रोजेक्ट पर होंगे खर्च
— जून, 2018 में आरओबी व एलिवेटेड रोड का काम हुआ था शुरू
— दिसम्बर 2020 तक काम पूरा करने की थी पहले डेडलाइन
— दिसम्बर 2022 तक की अब काम पूरा करने की डेडलाइन
प्रोजेक्ट पूरा हो तो मिले फायदा
झोटवाड़ा आरओबी पर पीक आॅवर्स में वाहनों का दबाव रहता है। सुबह आठ बजे से 11 बजे और शाम 5 बजे से रात 9 बजे तक आरओबी पर वाहनों का दबाव रहता है। यह आरओबी व एलिवेटेड रोड बनने से झोटवाड़ा क्षेत्र के करीब 5 से 6 लाख लोगों की राह सुगम हो सकेगी।

Home / Jaipur / Jaipur JDA सवा 3 साल में 1250 मीटर जमीन पर ही नहीं ले पाए कब्जा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो