scriptबीवीजी के भुगतान पर संग्राम, आयुक्त और भाजपा पार्षद हुए आमने-सामने | Jaipur Nagar Nigam BVG Company Door To Door Garbage Coolection | Patrika News
जयपुर

बीवीजी के भुगतान पर संग्राम, आयुक्त और भाजपा पार्षद हुए आमने-सामने

—आयुक्त ने भाजपा पार्षदों पर लगाए मारपीट के आरोप—महापौर बोलीं सस्ती लोकप्रियता हासिल करना चाहते हैं आयुक्त

जयपुरJun 04, 2021 / 08:08 pm

Umesh Sharma

बीवीजी के भुगतान पर संग्राम, आयुक्त और भाजपा पार्षद हुए आमने-सामने

बीवीजी के भुगतान पर संग्राम, आयुक्त और भाजपा पार्षद हुए आमने-सामने

जयपुर।

नगर निगम ग्रेटर में शुक्रवार को आयुक्त यज्ञमित्र सिंह देव और भाजपा पार्षदों के बीच हुई तनातनी को लेकर जमकर हंगामा हुआ। आयुक्त ने भाजपा पार्षदों पर मारपीट के आरोप लगाए हैं और इस संबंध में एफआईआर दर्ज कराने की बात कही है। वहीं महापौर ने मारपीट के आरोप को सस्ती लोकप्रियता बताते हुए आयुक्त पर बीवीजी कंपनी से सांठगांठ के आरोप लगाए।आयुक्त से हुए दुर्व्यवहार की सूचना मिलने पर सफाई कर्मचारी मुख्यालय पहुंचे और जमकर नारेबाजी की। यही नहीं कर्मचारी वहीं धरने पर बैठ गए और शनिवार को ग्रेटर व हैरिटेज निगम में कार्य बहिष्कार की घोषणा कर दी। उधर मामले को लेकर आयुक्त ने महापौर कक्ष के बाहर तैनात होमगार्ड के तीन जवानों को हटा दिया है।
शहर में डोर टू डोर कचरा संग्रहण कर रही बीवीजी कंपनी ने दो दिन से काम बंद कर रखा है। इसे लेकर महापौर ने उपायुक्तों की बैठक बुलाई थी। इससे पहले महापौर समिति चेयरमैन रामकिशोर प्रजापत, अजय चौहान, पारस जैन, प्रवीण यादव, मीनाक्षी शर्मा, अरुण वर्मा और जितेंद्र श्रीमाली से अपने कक्ष में बातचीत कर रही थी। ताकि सफाई को लेकर कोई वैकल्पिक व्यवस्था की जा सके। इस दौरान आयुक्त यज्ञमित्र सिंह देव को भी बीवीजी कंपनी के भुगतान की पत्रावली लेकर महापौर ने चर्चा के लिए बुलाया। महापौर के बुलावे पर आयुक्त उनके कक्ष में पहुंचे।
आयुक्त उठकर जाने लगे तो बिगड़ी बात

आयुक्त ने संसाधनों की कमी बताई और बीवीजी कंपनी को 50 प्रतिशत भुगतान का सुझाव दिया। आयुक्त ने नोटशीट में उच्च न्यायालय के आदेशों का भी हवाला दिया। इसे लेकर महापौर और आयुक्त के बीच गर्मागर्मी भी हुई और महापौर ने साफ कहा कि बिना सत्यापन किए वो भुगतान की मंजूरी नहीं देंगी। गर्मागर्मी के बीच महापौर ने उपायुक्त गैराज अतुल शर्मा से मोबाइल का स्पीकर आॅन करके संसाधनों की जानकारी मांगी। इस पर शर्मा ने निगम के पास पर्याप्त संसाधन होने और अपने स्तर पर सफाई की बात करने की हामी भरी। इस दौरान मामला बिगड़ गया। आयुक्त मीटिंग हॉल से उठकर जाने लगे तभी सारा वाक्या हुआ।
आयुक्त ने मारपीट के लगाए आरोप, बताई आपबीती

आयुक्त ने कहा कि दोपहर तीन बजे महापौर ने बीवीजी कंपनी के भुगतान की पत्रावली पर वार्ता के लिए मुझे बुलाया। मीटिंग हॉल में 10 पार्षद बैठे थे। उन्होंने दबाव बनाया कि पत्रावली पर वैकल्पिक व्यवस्था के आदेश आज की तारीख में जारी करें। हाईकोर्ट के आदेश की वजह से मैंने ऐसा करने से मना कर दिया और महापौर को बैठक बुलाकर सम्यक निर्णय करने का सुझाव दिया। महापौर ने मेरे साथ असभ्य भाषा का प्रयोग किया। मुझे कलेक्ट्रेट में कोरोना की वीसी में जाना था। अंदर से चैम्बर में आने तो एक पार्षद ने गेट पर पैर लगाकर रास्ता बंद कर दिया और कुल तीन पार्षदों ने मेरे साथ मारपीट की। मैं भी मारपीट कर सकता था, लेकिन ऐसा नहीं किया। ये सोची-समझी गुंडागर्दी है। उन्होंने कहा कि महापौर कक्ष के बाहर होमगार्ड ने मेरे स्टाफ को अंदर आने से रोक दिया, इसलिए तीन होमगार्ड को हटा दिया है। पेमेंट को लेकर राज्य सरकार को रिपोर्ट भेजी है, उनके निर्णय के अनुसार कार्रवाई होगी।
महापौर का आरोप सस्ती लोकप्रियता हासिल करना चाहते हैं आयुक्त

मामले को लेकर महापौर सौम्या गुर्जर ने कहा कि मारपीट के आरोप गलत हैं और आयुक्त सस्ती लोकप्रियता हासिल करना चाहते हैं। आयुक्त स्पष्ट करें कि उनके बीवीजी कंपनी के साथ उनका क्या गठजोड़ है। वो बार-बार कंपनी को भुगतान का दबाव बना रहे हैं। अगर सफाई कर्मचारी हड़ताल पर जाते हैं तो हम पार्षद मिलकर शहर की सफाई करेंगे।

Home / Jaipur / बीवीजी के भुगतान पर संग्राम, आयुक्त और भाजपा पार्षद हुए आमने-सामने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो