scriptमुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान पुलिस को जारी किए नए निर्देश | Jaipur News: Ashok Gehlot issued new instructions to Rajasthan Police | Patrika News
जयपुर

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान पुलिस को जारी किए नए निर्देश

Rajasthan CM Ashok Gehlot: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्य पुलिस अपनी छवि को बदलते हुए देश की सर्वश्रेष्ठ पुलिस बनने का लक्ष्य बनाए।

जयपुरAug 05, 2019 / 09:09 am

santosh

Rajasthan Police

जयपुर। Rajasthan CM Ashok Gehlot : राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राज्य पुलिस अपनी छवि को बदलते हुए देश की सर्वश्रेष्ठ पुलिस बनने का लक्ष्य बनाए। गहलोत रविवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में कानून-व्यवस्था एवं अपराध नियंत्रण को लेकर हुई बैठक में कहा कि बदलते सामाजिक परिवेश में अपराधों की प्रकृति भी बदल रही है, ऐसे में इन अपराधों पर प्रभावी अंकुश लगाना बड़ी चुनौती है।

 

तकनीक और नए तौर-तरीकों को अपनाकर पुलिस ( Rajasthan Police ) अधिकारी अपनी कार्य कुशलता बढ़ाएं। मुख्यमंत्री ने बैठक में अधिकारियों से पुलिस की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने के संबंध में सुझाव भी मांगे। उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारी इस तरह से काम करें कि जब वे सेवानिवृत्त हों तो उन्हें यह एहसास हो कि जिस जज्बे से उन्होंने वर्दी पहनी थी उसका इकबाल उन्होंने बुलन्द रखा।

 

गहलोत ने बैठक में भ्रष्टाचार और अपराधियों को संरक्षण देने वाले पुलिस अधिकारियों एवं कार्मिकों के खिलाफ अनिवार्य सेवानिवृत्ति जैसे कठोर कदम उठाने के निर्देश दिए। गहलोत ने कहा कि बजरी का अवैध खनन ( illegal sand mining in Rajasthan ) राज्य सरकार के लिए गंभीर चिंता का विषय बना हुआ है। उन्होंने अवैध खनन में लगी मशीनें जब्त करने तथा अवैध बजरी परिवहन रोकने के निर्देश दिए।

 

उन्होंने रात्रि आठ बजे के बाद शराब की दुकानों को बंद ( wine shop timing in rajasthan ) करने के निर्देश देते हुए कहा कि रात्रि बजे बाद शराब की दुकान खुली मिलती हैं तो दुकान संचालक के साथ-साथ जिम्मेदार अधिकारियों पर भी कार्रवाई होगी। हुक्का बार प्रतिबंध का कानून बन गया है। अब कहीं भी हुक्का बार चलता पाए तो संबंधित रेस्टोरेंट मालिक पर कड़ी कार्रवाई की जाए।

 

गहलोत ने कहा कि क्राइम ब्रांच, साइबर सेल और एसओजी पुलिस की महत्वपूर्ण शाखाएं हैं। अपराध नियंत्रण और अपराधियों पर कार्रवाई करने में इनकी अहम भूमिका है। ऐसे में इनमें काबिल अफसर लगाए जाएं। साथ ही इन्हें आवश्यक संसाधन सुलभ करवाकर मजबूत बनाया जाए। उन्होंने कहा कि पुलिस में अनुसंधान अधिकारियों की कमी को दूर करने, रिक्त पदों को भरने सहित आवश्यक संसाधन उपलब्ध करवाने में सरकार कोई कमी नहीं रखेगी।

 

गौ-तस्करी रोकने की आड़ में कई स्थानों पर असामाजिक तत्व हिंसात्मक घटनाओं को अंजाम देते हैं। ऐसे लोगों की सूची बनाएं और उन पर सख्ती से कार्रवाई करें। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह राजीव स्वरूप, पुलिस महानिदेशक भूपेन्द्र सिंह, महानिदेशक कानून-व्यवस्था एमएल लाठर, एडीजी क्राइम बीएल सोनी, एडीजी इंटेलीजेंस उमेश मिश्रा, एडीजी कार्मिक राजीव शर्मा, एडीजी सिविल राइट्स जंगा श्रीनिवास राव, एडीजी एसओजी अनिल पालीवाल, पुलिस आयुक्क्त जयपुर आनंद श्रीवास्तव, डीआईजी सीआईडी सीबी गौरव श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Home / Jaipur / मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान पुलिस को जारी किए नए निर्देश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो