scriptअमेरिका में सूर्यग्रहण के दौरान ‘राजस्थान’ के बेटे ने किया ये कमाल, जानकर आप भी करेंगे नाज | Jaipur son will take command of sounding rocket mission in Thailand | Patrika News
जयपुर

अमेरिका में सूर्यग्रहण के दौरान ‘राजस्थान’ के बेटे ने किया ये कमाल, जानकर आप भी करेंगे नाज

राजस्थान के बेटे ने अमेरिका में भारत का नाम ऊंचा किया है। आरोह ने अमेरिका में सूर्य ग्रहण के दौरान ऐसा काम किया है, जिससे देशवासी को गर्व महसूस होगा।

जयपुरApr 13, 2024 / 12:09 pm

Lokendra Sainger

jaipur_boy_in_nasa.jpg
राजस्थान के बेटे आरोह ने अमेरिका में भारत का नाम ऊंचा किया है। उत्तरी अमरीका में सूर्य ग्रहण के दौरान किए गए तीन सफल ‘साउंडिंग रॉकेट’ परीक्षण की कमान जयपुर के डॉ. आरोह बड़जात्या ने संभाली। आरोह अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी (नासा) के साउंडिंग रॉकेट मिशन के निदेशक हैं। जयपुर में जन्मे आरोह की प्रारंभिक शिक्षा भी यही से हुई हैं।

आरोह 2007 से फ्लोरिडा में एंबी- रिडल एयरोनॉटिकल यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिंग भौतिकी बच्चों को पढ़ाने के बाद लिखते थे। रिसर्च पेपर के प्रोफेसर हैं। वह पिछले 20 वर्षों से नासा से जुड़े हुए हैं। इससे पहले ग्रहण पथ मिशन के लिए नासा के गोडार्ड अंतरिक्ष केंद्र में वॉलॉप्स फ्लाइट फैसिलिटी से उनकी टीम तीन साउंडिंग रॉकेट सफलतापूर्वक लॉन्च कर चुकी है।

यह भी पढ़ें

रेलवे की ‘राजस्थान’ को बड़ी सौगात… इस मार्ग पर दौड़ेंगी एक दर्जन नई ट्रेन



आरोह की बहन अपूर्वा ने बताया कि उनके पिता थाईलैंड में नौकरी करते थे और वे चाहते थे कि आरोह को अच्छी शिक्षा मिले। इसलिए आरोह की प्रारंभिक शिक्षा जयपुर में ही हुई है। अपूर्वा का कहना है कि आरोह का अब भी जयपुर से विशेष लगाव है। जब भी वो भारत आते हैं तो जयपुर जरूर आते हैं। यूएसए में बच्चों को पढ़ाने के बाद वो रिसर्च पेपर लिखते और उसके बाद उन्होंने नासा में अपने प्रोजेक्ट भेजना शुरू किया।

यह भी पढ़ें

राजस्थान के युवाओं ने किया ‘कमाल’… ऐसे बना दी भारत की नंबर वन कंपनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो