डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण की अब ऑनलाइन मॉनिटरिंग

डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण की अब ऑनलाइन मॉनिटरिंग
डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण की अब ऑनलाइन मॉनिटरिंग

Girraj Prasad Sharma | Updated: 23 Jul 2019, 09:23:33 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

डोर-टू-डोर (DOOR-TO-DOOR) कचरा संग्रहण (GARBAGE COLLECTION) को बेहतर करने के लिए नगर निगम जयपुर (municipal Corporation jaipur) ने कवायद शुरू कर दी है। इसके लिये वार्डों की जियो फैसिंग की जाएगी।

डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण की अब ऑनलाइन मॉनिटरिंग

- निगरानी के लिए वार्डों की जियो फैसिंग
- हर रोज सफाई व्यवस्था और हाजरी चैंक करेगे अधिकारी

जयपुर। डोर-टू-डोर (DOOR-TO-DOOR) कचरा संग्रहण (GARBAGE COLLECTION) को बेहतर करने के लिए नगर निगम जयपुर (municipal Corporation jaipur) ने कवायद शुरू कर दी है। इसके लिये वार्डों की जियो फैसिंग की जाएगी। हूपर्स का रूट चार्ट तय किया जाएगा। इन सभी हूपरों में बीटीएस सिस्टम लगा हुआ है, जिससे इनकी ऑनलाईन मॉनिटरिंग की जाएगी। इसके लिए जोन कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाए जा रहे हैं, जो २५ जुलाई को शुरू हो जाएंगे।

कंट्रोल रूम में कम्प्यूटर स्क्रीन पर हुपर के साथ रूट चलता रहेगा, जहां से हूपर गुजरता जाएगा, उस रूट का कलर बदलता जाएगा। आयुक्त विजयपाल सिंह ने मंगलवार को सफाई व्यवस्था को मजबूत करने के उद्देश्य से निगम मुख्यालय में आयोजित बैठक में बीवीजी कम्पनी के प्रतिनिधियों को ये निर्देश दिए। इसके साथ ही हूपरों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए गए।

आयुक्त ने बीवीजी कम्पनी को 30 जुलाई तक सभी हूपरों में गीले एवं सूखे कचरे के लिये अलग अलग पार्टिशन करवाने तथा स्वच्छता सर्वेक्षण सम्बंधी गाना चलवाने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही कचरे को ढककर लाने के निर्देश भी दिए। प्रत्येक हूपर में ड्राईवर के अतिरिक्त दो अन्य कार्मिक मौजूद रहेंगे।

सफाई और हाजरी जांचेंगे अधिकारी
आयुक्त ने सभी जोन उपायुक्तों को रोज सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करने और कम से कम एक वार्ड की हाजरी की जांच करने के निर्देश दिए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned