scriptराजस्थान के इस बड़े सरकारी अस्पताल में सामने आया प्लाज्मा चोरी का मामला, मचा हड़कंप | Lab Technician Stole Patients 76 Units Of Plasma In JK Lone Hospital Blood Bank Jaipur | Patrika News
जयपुर

राजस्थान के इस बड़े सरकारी अस्पताल में सामने आया प्लाज्मा चोरी का मामला, मचा हड़कंप

राजधानी के जेकेे लोन अस्पताल के ब्लड बैंक से प्लाज्मा चुराने का मामला सामने आया है। यहां ब्लड बैंक में कार्यरत की लैब तकनीशियन चोरी करते हुए पकड़ में आया है।

जयपुरMay 06, 2024 / 09:10 am

Kirti Verma

JK Lon Hospital: राजधानी के जेकेे लोन अस्पताल के ब्लड बैंक से प्लाज्मा चुराने का मामला सामने आया है। यहां ब्लड बैंक में कार्यरत की लैब तकनीशियन चोरी करते हुए पकड़ में आया है। उसके पास से 76 यूनिट प्लाज्मा बरामद हुआ है। हैरानी की बात है कि गंभीर मामला होने के बाद भी अस्पताल प्रशासन ने दूसरे दिन कमेटी का गठन कर जांच शुरू की है। हालांकि इस मामले की अब तक कोई शिकायत नहीं दर्ज करवाई गई है।अस्पताल प्रशासन ने बताया कि शनिवार को ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. सत्येंद्र सिंह को ब्लड बैंक के डीप फ्रीजर में प्लाज्मा कम होने का शक हुआ। उसने कर्मचारियों से पूछताछ की तब एक कर्मचारी ने बताया कि उसने लैब तकनीशियन किशन कटारिया (40) को अपने बैग में प्लाज्मा के बैग रहते हुए देखा था। जब लैब तकनीशियन को बुलाकर पूछताछ की तो उसने मना कर दिया, सख्ती से पूछताछ करने पर उसने चोरी करना कबूला और तुरंत गाडी में रखे प्लाज्मा के 76 बैग लाकर ब्लड बैंक में जमा करवा दिए।
हैरानी की बात है कि गंभीरता जताने की बजाय ब्लड बैंक प्रशासन ने मामले को दबा दिया। यहां तक कि अस्पताल प्रशासन को भी इसकी सूचना नहीं दी गई। अगले दिन रविवार को जब अस्पताल प्रशासन को इसकी सूचना मिली तो हड़कंप मच गया। अधीक्षक ने तुरंत हाई लेवल जांच कमेटी गठित की। कमेटी ने जांच शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि यह तकनीशियन करीब तीन साल से अस्पताल में कार्यरत है।
यह भी पढ़ें : राजस्थान में पेपर बांटने में गड़बड़ी, हंगामे के चलते दोबारा कराई परीक्षा, 10 लाख रुपए में सौदा होने की बात आई सामने

रिपोर्ट के आधार पर करेंगे कार्रवाई

मामला गंभीर है, दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। हालांकि ऐसा पहली बार सामने आया है। मामले की जांच के लिए हाई लेवल जांच कमेटी गठित की गई है, उसमें पांच वरिष्ठ चिकित्सक शामिल है। वे तीन दिन में रिपोर्ट देंगे। ब्लड बैंक का पूरा रेकार्ड खंगाला जाएगा, पूरी पड़ताल होगी। कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद ही आगेे की कार्रवाई करेंगे।
डॉ कैलाश मीणा, अधीक्षक, जेकेे लोन अस्पताल

3500 से 4 हजार रुपए में हो रही बिक्री

प्लाज्मा अमूमन गंभीर बीमारियों में काम आता है। मौसमी बीमारियों के प्रकोप के दौरान जेके लोन, एसएमएस, कांवटिया, जयपुरिया समेत राजधानी के सरकारी व निजी अस्पतालों में इसकी काफी डिमांड बढ़ जाती है। यह 3500 से 4 हजार रुपए प्रति लीटर तक बिकता है।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान के इस बड़े सरकारी अस्पताल में सामने आया प्लाज्मा चोरी का मामला, मचा हड़कंप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो