चारदीवारी में कर्फ्यू के दौरान गलियों में लगा कचरे का अंबार, सताने लगा संक्रमण और बी​मारियों का डर

एक तरफ रामगंज क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव ( Coronavirus In Jaipur ) मरीजों की संख्या लगातरा बढ़ रही है। जिससे वहां लगातार इस बीमारी का खतरा बना हुआ है तोर दूसरी ओर चारदीवारी क्षेत्र में फैली गंदगी के चलते अन्य बीमारियों और इंफेक्शन का खतरा मंडरा रहा है। ( Curfew In Jaipur )

By: abdul bari

Published: 31 Mar 2020, 10:37 PM IST

जयपुर
एक तरफ रामगंज क्षेत्र में कोरोना पॉजिटिव ( coronavirus In Jaipur ) मरीजों की संख्या लगातरा बढ़ रही है। जिससे वहां लगातार इस बीमारी का खतरा बना हुआ है तोर दूसरी ओर चारदीवारी क्षेत्र में फैली गंदगी के चलते अन्य बीमारियों और इंफेक्शन का खतरा मंडरा रहा है। जिसके चलते गली-मोहल्लों और सड़कों पर कचरे का अंबार लग गया है। जिसके बाद लोगों में संक्रमण और बीमारियों का डर सताने लगा है।


आलम यह है कि सफाई कर्फ्यू ( Curfew In Jaipur ) के दौरान कर्मचारी नियमित रूप से सफाई के लिए नहीं पहुंच रहे हैं। जिन अधिकािरयों पर सफाई व्यवस्था की मॉनिटिरिंग का जिम्मा है, वे भी नदारद हैं। ऐसे में बीमारियों का खतरा बढ़ सा गया है और घोड़ा निकास रोड, हादीपुरा और पतंगवालों के मोहल्ले में लोग खौफजदा हैं। डोर टू डोर कचरा नहीं उठने से लोगों का घरों में रहना मुश्किल होता जा रहा है। गंदगी से फैली बदबू और मच्छरों से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। ऐसे में सफाई कर्मचारियों के नहीं आने से इसका खामियाजा चारदीवारी के लोगों को उठाना पड़ रहा है।

घोड़ा निकास रोड निवासी शंकर हलवाई ने बताया कि लॉकडाउन ( Lockdown In Jaipur )
से पहले रोजाना नगर निगम प्रशासन की ओर से रोज का कचरा उठाया जा रहा था, लेकिन जब से चारदीवारी में सात थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा है तभी से सफाई और कचरा उठाने वालों की कमी हो गई है। कर्मचारी मुख्य सड़कों से तो कचरा उठा रहे हैं, लेकिन गलियों में नहीं आ रहे है। ऐसे में रामगंज क्षेत्र में तेजी से फैल रहे कोरोना के चलते बच्चों और बड़ों में डर पैदा होता जा रहा है।


गलियों में ज्यादा गंदगी


चारदीवारी में घोड़ा निकास रोड व हादीपुरा के अलावा पतंगवालों के मोहल्लों में चारों ओर गंदगी फैली हुई है। सफाई नहीं होने से कचरा ओर ओर फैला पड़ा है। जिसके चलते सकरी गलियों में संक्रमण का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। हादीपुरा निवासी इम्तियाज अली ने बताया की संकरी गलियों में तो सफाई कर्मी जाते ही नहीं हैं जिस कारण संकरी गलियों की स्थितियां बदहाल हो चुकी हैं। मुहल्लावासियों की मानें तो मुहल्ले में इन दिनों गंदगी इतनी बढ़ चुकी है कि घरों में रहना दुश्वार सा होता जा रहा है। उन्होंने कहा कि एक तरफ तो सरकार घरों में रहने में रहने की हिदायत दे रही है, वहीं गंदगी के चलते स्थिति अत्यधिक खराब है।

यह खबरें भी पढ़ें...

जिले में एक भी कोरोना पॉजिटिव नहीं, लेकिन जागरूकता ऐसी कि बाहरी व्यक्ति को बिना जांच घुसने ही नहीं देते

राजस्थान के लिए अच्छी खबर: 14 कोरोना पॉजिटिव हुए ठीक, मंत्री बोले- इस महामारी के चक्रव्यूह से निकाला जा सकता है


70 साल के मजदूर ने पेश की मिसाल, पाई-पाई जोड़कर जमा किए 51 हजार रुपए कोरोना राहत फंड में दिए

ff_1.jpg

जहां गंदगी वहां पनप रहे मच्छर


चारदीवारी के कई इलाकों में सफाई व्यवस्था की दुर्दशा से नगर निगम की पोल भी खुल रही है। कई इलाकों में गंदगी के अंबार और नालियों से बहता गंदा पानी आसपास में बीमारियों का वायरस फैला रही है। कई घरों के सामने बेतरतीब तरीके से कूड़ा पड़ा हुआ है। तेलियों की गली में बने मंदिर के पास आसपास के क्षेत्रों का कूड़ा एकत्र किया जा रहा है, जहां गंदगी से बड़ी मात्रा में मच्छर पनप रहे हैं। नालियों की सफाई न होने के कारण उनमें कूड़ा भी भरा हुआ है। दोनों मोहल्लों में गंदगी के कारण लगभग हर घर में किसी न किसी सदस्य को बुखार आ रहा है।

Prev Page 1 of 2 Next
coronavirus
Show More
abdul bari
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned