scriptLok Sabha Election 2024: 12 का खत्म… 13 लोकसभा सीटों पर रण शुरू | Lok Sabha Election 2024: Voting in 13 Lok Sabha constituencies in Rajasthan on 26 April | Patrika News
जयपुर

Lok Sabha Election 2024: 12 का खत्म… 13 लोकसभा सीटों पर रण शुरू

Lok Sabha Election 2024: बांसवाड़ा लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी महेन्द्रजीत सिंह मालवीया के विधायक सीट से इस्तीफा देने की वजह से रिक्त हुई बागीदौरा सीट पर भी 26 अप्रेल को ही उपचुनाव है।

जयपुरApr 20, 2024 / 01:22 pm

Rakesh Mishra

प्रदेश में 12 लोकसभा क्षेत्रों में प्रत्याशियों का भविष्य ईवीएम में बंद हो चुका है, जबकि शेष तेरह लोकसभा क्षेत्रों में 26 अप्रेल को मतदान होना है। विधानसभा चुनाव के जो परिणाम आए थे, उस हिसाब से ज्यादातर लोकसभा क्षेत्रों में भाजपा फिलहाल मजबूत दिख रही है। विस चुनाव में 13 में से 9 लोकसभा क्षेत्रों की विधानसभा सीटों में भाजपा को ज्यादा वोट मिले थे। भाजपा ने वोटिंग वाले दिन शुक्रवार को केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह की एक सभा और एक रोड शो करवा कर अपने इरादे साफ कर दिए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी रविवार और मंगलवार को राजस्थान दौरे पर रहेंगे। भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी दौरे शुरू कर चुके हैं। वहीं, कांग्रेस राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, भूपेन्द्र हुड्डा, मुकुल वासनिक की सभाएं करवाने की तैयारी करवा रही है।

दो पर त्रिकोणीय, तो 11 पर आमने-सामने का मुकाबला

सूत्रों के अनुसार बाड़मेर और बांसवाड़ा सीट को त्रिकोणीय मुकाबले में माना जा रहा है। दोनों ही सीटें भाजपा और कांग्रेस के लिए सिरदर्द बन गई है। बाड़मेर में निर्दलीय ने मुकाबला रोचक बना दिया है। वहीं बांसवाड़ा में कांग्रेस ने बीएपी से गठबंधन तो कर लिया, लेकिन वे अपना अधिकृत प्रत्याशी चुनाव मैदान से नहीं हटवा पाए।

कांग्रेस के लिए 9 तो भाजपा के लिए 4 सीटें हैं सिरदर्द

विस चुनाव में खराब प्रदर्शन के चलते भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, अजमेर, झालावाड़-बारां, जोधपुर, कोटा, पाली, राजसमंद, उदयपुर लोकसभा सीट पर कांग्रेस को पसीना बहाना होगा। वहीं, भाजपा को जालोर-सिरोही, टोंक-सवाईमाधोपुर, बांसवाड़ा, बाड़मेर में मेहनत करनी होगी।

तीन विधायक और सात सांसद लड़ रहे चुनाव

दूसरे चरण की तेरह सीटों में सात सीटों पर सांसद और तीन सीटों पर विधायक चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस ने टोंक-सवाईमाधोपुर से विधायक हरीश मीणा और बांसवाड़ा से गठबंधन के तहत बीएपी के प्रत्याशी विधायक राजकुमार रोत को समर्थन दिया है। वहीं, बाड़मेर से निर्दलीय विधायक रविन्द्र भाटी चुनाव लड़ रहे हैं। भाजपा ने बाड़मेर, जोधपुर, कोटा, झालावाड़-बारां, टोंक-सवाईमाधोपुर, पाली, चित्तौड़गढ सीट पर वर्तमान सांसदों को फिर से मौका दिया है। इनमें से जोधपुर और बाड़मरे सांसद केन्द्र में मंत्री भी हैं।

Hindi News/ Jaipur / Lok Sabha Election 2024: 12 का खत्म… 13 लोकसभा सीटों पर रण शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो