scriptमुख्यमंत्री ने कहा, हक और इमान की राह पर चलने की सीख देता है मोहर्रम | Moharram teaches to follow the path of right and wrong | Patrika News
जयपुर

मुख्यमंत्री ने कहा, हक और इमान की राह पर चलने की सीख देता है मोहर्रम

मुहर्रम के इस मुबारक महीने में हम सभी प्रदेशवासी संकल्प लें..

जयपुरSep 30, 2017 / 06:05 pm

rajesh walia

moharram
जयपुर।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मोहर्रम माह से इस्लामिक नए साल की शुरूआत होती है और यह महीना हमें मैदान-ए-कर्बला में हजरत इमाम हुसैन की शहादत की याद दिलाता है।

मुख्यमंत्री ने कहा..
उन्होंने कहा कि हक और इमान की राह पर चलते हुए हजरत इमाम हुसैन और उनके साथियों की शहादत से हमें सीख मिलती है कि जीवन में चाहे कितनी भी मुश्किलें आएं व्यक्ति हक की राह पर चले और बातिल के सामने नहीं झुके। मुहर्रम के इस मुबारक महीने में हम सभी प्रदेशवासी संकल्प लें कि अपने मुल्क की आन-बान-शान की हिफाजत के लिए हम हर तरह का बलिदान देने को तत्पर रहेंगे।
ये है मोहर्रम..
‘मोहर्रम’ इस्लामिक कैलेंडर के पहले महीने का नाम है। इसी महीने से इस्लाम का नया साल शुरू होता है। इस महीने की 10 तारीख को रोज-ए-आशुरा कहा जाता है। इसी दिन को अंग्रेजी कैलेंडर में मोहर्रम कहा गया है।
इसलिए मनाया जाता है मोहर्रम..
मोहर्रम के महीने में इस्लाम धर्म के संस्थापक हजरत मुहम्मद साहब के छोटे नवासे इमाम हुसैन और उनके 72 अनुयाइयों का कत्ल कर दिया गया था। हजरत हुसैन इराक के शहर करबला में यजीद की फौज से लड़ते हुए शहीद हुए थे।
सिर्फ एक ही खुदा की इबादत..
इस्लाम में सिर्फ एक ही खुदा की इबादत करने के लिए कहा गया है। छल-कपट, झूठ, मक्कारी, जुआ, शराब, जैसी चीजें इस्लाम में खराब बताई गई हैं। हजरत मोहम्मद ने इन्हीं निर्देशों का पालन किया और इन्हीं इस्लामिक सिद्घान्तों पर अमल करने की हिदायत सभी मुसलमानों और अपने परिवार को भी दी। दूसरी तरफ इस्लाम का जहां से उदय हुआ, मदीना से कुछ दूर ‘शाम’ में मुआविया नामक शासक का दौर था। मुआविया की मृत्यु के बाद शाही वारिस के रूप में यजीद, जिसमें सभी अवगुण मौजूद थे, वह शाम की गद्दी पर बैठा। यजीद चाहता था कि उसके गद्दी पर बैठने की पुष्टि इमाम हुसैन करें क्योंकि वह मोहम्मद साहब के नवासे हैं और उनका वहां के लोगों पर उनका अच्छा प्रभाव है।

Home / Jaipur / मुख्यमंत्री ने कहा, हक और इमान की राह पर चलने की सीख देता है मोहर्रम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो