scriptWeather Update: राजस्थान में फिर सक्रिय होगा मानसून, आज इन 5 जिलों में बारिश होने की संभावना | Monsoon in Rajasthan: Water realise from Bisalpur Dam continues for the 7th day | Patrika News
जयपुर

Weather Update: राजस्थान में फिर सक्रिय होगा मानसून, आज इन 5 जिलों में बारिश होने की संभावना

राजस्थान में सुस्त पडे़ मानसून के साथ ही दिन के साथ ही दिन के साथ ही रात में भी गर्मी बढ़ने लगी है। चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ में पारा जहां 40 डिग्री सेल्सियस के नजदीक पहुंच गया।

जयपुरSep 01, 2022 / 10:52 am

santosh

Weather Update

प्रतीकात्मक तस्वीर

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में सुस्त पडे़ मानसून के साथ ही दिन के साथ ही दिन के साथ ही रात में भी गर्मी बढ़ने लगी है। चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ में पारा जहां 40 डिग्री सेल्सियस के नजदीक पहुंच गया। मौसम केन्द्र जयपुर के मुताबिक प्रदेश में छह सितंबर के बाद फिर से नया परिसंचरण तंत्र सक्रिय होने से मानसून सक्रिय होने के आसार हैं। फिलहाल 27 अगस्त के बाद से मानसून का दौर थमा हुआ है। विभाग के अनुसार मानसून सीजन का दूसरा दौर सात सितंबर के आसपास से तीन से चार दिन के शुरू हो सकता है। इस बीच लोगों को इस सप्ताह भी गर्मी और उमस से परेशान होना पडे़गा। जयपुर, जोधपुर, उदयपुर संभाग में लगातार सूर्यदेव के तेवर तीखे होते नजर आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें : दिन के साथ बढ़ा रात का पारा , गर्मी और उमस ने बढ़ाई परेशानी

सामान्य से ज्यादा बारिश
राजस्थान में इस मानसून सीजन में अब तक सामान्य से 49 फीसदी से ज्यादा बारिश हो चुकी है, जो साल 2019 के बाद सर्वाधिक है। साल 2019 में पूरे मानसून सीजन में 583.6 एमएम औसत पानी बरसा था जबकि इस बार 28 अगस्त तक 538.5 एमएम औसत बारिश हो चुकी है। राजस्थान में सबसे अधिक बारिश वाले जिलों में झालावाड़ टॉप पर है। यहां सबसे ज्यादा 1178 एमएम बारिश अब तक हो चुकी है, जबकि सबसे कम बारिश 295 एमएम बारिश हनुमानगढ़ जिले में हुई है।

यह भी पढ़ें : सितंबर में अभी इतने दिन गर्मी करेगी परेशान, इस तारीख के बाद मिलेगी निजात

यहां आज हल्की बूंदाबांदी के आसार
मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक आज प्रतापगढ़, झालावाड़, डूंगरपुर, बारां और बांसवाड़ा जिलों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश संभावना है। इसके अगले तीन दिन यानी चार सितम्बर तक राज्य में कहीं भी मध्यम या तेज बारिश होने की संभावना नहीं है।

Home / Jaipur / Weather Update: राजस्थान में फिर सक्रिय होगा मानसून, आज इन 5 जिलों में बारिश होने की संभावना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो