scriptshudh ke liye yudh: अलवर जिले से लिए सर्वाधिक नमूने | Most samples taken from Alwar district | Patrika News
जयपुर

shudh ke liye yudh: अलवर जिले से लिए सर्वाधिक नमूने

shudh ke liye yudh:
— शुद्ध के लिए युद्ध अभियान इस महीने भी जारी— मेडिकल लाइसेंस के लिए चिकित्सा विभाग ने लगाए कैम्प

जयपुरFeb 12, 2022 / 07:42 pm

Tasneem Khan

Most samples taken from Alwar district

Most samples taken from Alwar district

shudh ke liye yudh:

प्रदेश में चलाए जा रहे शुद्ध के लिए युद्ध अभियान में अलवर जिले में सर्वाधिक निरीक्षण किए गए हैं और सर्वाधिक नमूने भी इसी जिले से लिए गए हैं। जबकि जयपुर में इससे कम नमूने लिए गए। अब तक चिकित्सा विभाग की टीम ने प्रदेश भर में 2933 स्थानों पर निरीक्षण कर 3092 सैंपल लेकर बड़ी मात्रा में मिलावटी सामान को जप्त किया। चिकित्सा विभाग की टीम ने प्रदेश भर में 372 नमूने दूध, 647 दूध से बने खाद्य पदार्थ व मिठाइयों, 114 नमूने अन्य मिठाइयों, 794 नमूने घी व तेल तथा 1165 नमूने अन्य खाद्य पदार्थों के लिए गए। इनमें से भारी मात्रा में मिलावट मिली खाद्य सामग्री को जप्त किया गया व नष्ट किया गया। प्रदेशभर में प्रतिदिन औसतन 100 सैंपल लिए जा रहे हैं।
यह भी पढ़ें
141 जगहों का निरीक्षण
चिकित्सा विभाग की टीम ने यूं तो प्रदेश भर में मिलावटी वस्तुओं को सीज कर नष्ट किया लेकिन खासतौर पर अलवर में सर्वाधिक 141 निरीक्षण किए गए। इसके अलावा अजमेर में 134, सीकर में 132, जयपुर प्रथम में 131 और सिरोही में 116 जगह छापे मारकर भारी मात्रा में मिलावटी खाद्य पदार्थों को जप्त कर नष्ट किया गया है।

यह भी पढ़ें
जिलों में लगाए शिविर
खाद्य पदार्थों का उत्पादन करने वाले बड़े व्यापारियों के लिए लाइसेंस व छोटे व्यापारियों के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है। व्यापारियों की सुविधा के लिए राज्य के सभी 34 मेडिकल जिलों में शिविर लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा अब तक 17 जिलों में शिविर लगाकर सैकड़ों व्यवसायियों को रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस की सुविधा दी गई है।

31 मार्च तक चलेगा अभियान
प्रदेश में 1 जनवरी से 31 मार्च तक शुद्ध के लिए युद्ध अभियान चलाया जा रहा है। इसमें छह विभागों की टीमें आपस में समन्वय कर मिलावट रोकने का प्रयास कर रही है।

Home / Jaipur / shudh ke liye yudh: अलवर जिले से लिए सर्वाधिक नमूने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो