राजस्थान में 25 मई से 2 जून तक पड़ेगी भीषण गर्मी, जुलाई में होगी झमाझम बारिश

राजस्थान में 25 मई से 2 जून तक पड़ेगी भीषण गर्मी, जुलाई में होगी झमाझम बारिश

Santosh Kumar Trivedi | Publish: May, 18 2019 11:33:21 AM (IST) | Updated: May, 18 2019 11:45:06 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

इस साल सूर्य 25 मई को रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा। इसके साथ ही नौतपा ( Nautapa ) शुरू हो जाएगा और पूरे नौ दिन धरती तपेगी।

जयपुर। अभी से 40 डिग्री तापमान ने लोगों के हाल खराब कर रखे हैं, वहीं आने वाला समय पारे को और बढाएगा। ज्येष्ठ माह में सूरज के तेवर और तीखे होंगे और भीषण गर्मी पड़ेगी। दरअसल इस साल सूर्य 25 मई को रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा। इसके साथ ही नौतपा ( nautapa ) शुरू हो जाएगा और पूरे नौ दिन धरती तपेगी।

 

इसके 20 दिन बाद लोगों को राहत मिल सकेगी, यानी 22 जून को मानसून आएगा। इस दिन सूर्य आद्रा नक्षत्र में प्रवेश करेगा। साथ ही, बारिश का मौसम शुरू हो जाएगा। ज्योतिषीय गणना के अनुसार ज्येष्ठ माह में सूर्य जब भी चन्द्र प्रधान रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है, उस दिन से सूर्य तेजी से उष्मा उत्सर्जित करता है।

 

रोहिणी में सूर्य का प्रवेश
इस बार सूर्य 25 मई को रात 8 बजकर 24 मिनट पर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा। इसके साथ ही नौतपा शुरू हो जाएगा। 25 मई को चंद्र प्रधान श्रवण नक्षत्र भी है, अत: इस बार नौतपा के पूरे नौ दिन भीषण गर्मी पड़ेगी। नौतपा 2 जून तक रहेगा।

 

क्या होता है नौतपा
ज्योतिषाचार्य चन्द्रशेखर शर्मा ने बताया कि नौतपा में धरती का तपना मानसून के लिए श्रेष्ठ होता है, अगर बारिश इस दौरान हो जाये तो इसे रोहिणी का गलना कहते हैं, जो मानसून के लिए अशुभ संकेत होता है। नौतपा में अलग-अलग दिन पडऩे वाले ऊर्जा प्रधान नक्षत्रों के प्रभाव से सूर्य से तीव्र उष्मा निकलती है। इस बार नौ तपा में भीषण गर्मी के रिकॉर्ड भी टूटने के योग बन रहे हैं।

 

आद्रा का सूर्य लाएगा बारिश
इस साल 22 जून को शाम 5 बजकर 17 मिनट पर सूर्य आद्रा नक्षत्र में प्रवेश करेगा। साथ ही, मानसून शुरू हो जाएगा। सूर्य के आद्रा में प्रवेश के समय वृश्चिक लग्न रहेगा। इस लग्न का स्वामी मंगल अष्टम भाव में वायु तत्व की राशि में सूर्य व राहु के साथ त्रिग्रही योग बना रहा है। इस दिन धनिष्ठा नक्षत्र भी रहेगा। ज्योतिषाचार्य शर्मा के अनुसार ये योग असामान्य वर्षा के साथ अल्पवृष्टि का संकेत दे रहे हैं। गुरु-शुक्र का सम सप्तम योग कुछ वर्षा वाले क्षेत्रों में बाढ़ लाएगा।

 

जुलाई में झमाझम, अगस्त में बाढ़-तूफान
ज्योतिषियों के अनुसार, जुलाई मास में मंगल, बुध, शुक्र का अस्त एवं खंडग्रास चंद्रग्रहण होने से राजस्थान के साथ दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड में समयानुकूल तथा कहीं-कहीं व्यापक वर्षा होगी। अगस्त में जल तत्व कर्क राशि में चार ग्रहों का योग रहेगा, जिससे कुछ स्थानों पर बाढ़, तूफान की संभावना दर्शा रहा है। सितंबर-अक्टूबर में बुध व शुक्र का योग, शुक्र का उदय होने से वर्षा और ओलावृष्टि के योग बना रहे हैं। नवंबर के अंत में गुरु शुक्र का अंश साम्य योग पहाड़ों पर हिमपात, भूस्खलन व भूकंप से जनजीवन को प्रभावित करेगा।

 

नौतपा में ज्योतिषीय आकलन ( Nautapa Date 2019 )
दिन- नक्षत्र - प्रभाव
25 मई - श्रवण - तेज हवा
26 मई - धनिष्ठा - तीव्र गर्मी, तेज धूप, लू चलेगी
27 मई - शतभिषा - प्रचंड गर्मी
28 मई - पूर्वाभाद्रपद - शाम को तेज हवा चलेगी
29 मई - उत्तराभाद्रपद - शाम को तेज हवा, प्रचंड गर्मी, दिनभर तेज धूप
30 मई - रेवती - तेज धूप और गर्मी
31 मई - अश्विनी - उमस रहेगी
1 जून - भरणी - प्रचंड गर्मी
2 जून - कृतिका - प्रचंड गर्मी, दिन भर उमस व तेज धूप

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned