scriptNavratri 2022: नौ दिन के होंगे शारदीय नवरात्र, गज पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा, जानें घटस्थापना का सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त | Navratri 2022: Sharadiya Navratri Will Be Of Nine Day, Know The Best Time For Ghatasthapana | Patrika News
जयपुर

Navratri 2022: नौ दिन के होंगे शारदीय नवरात्र, गज पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा, जानें घटस्थापना का सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त

इस बार नवरात्र की अवधि नौ दिनों की होगी। इस दौरान मां के अलग-अलग रूपों की आराधना के साथ ही भक्त व्रत रखेंगे।

जयपुरSep 23, 2022 / 10:43 am

santosh

Shardiya Navratri 2022

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
जयपुर. नौ देवियों की आराधना के महापर्व शारदीय नवरात्र की शुरूआत सोमवार से होगी। इस बार नवरात्र की अवधि नौ दिनों की होगी। इस दौरान मां के अलग-अलग रूपों की आराधना के साथ ही भक्त व्रत रखेंगे। मंदिरों में चुनरी व प्रसाद भी अर्पित किया जा सकेगा। भजन, कीर्तन के साथ ही शहर में 50 से अधिक जगहों पर माता की चौकी सजेगी व जागरण होगा। इस क्रम में मां दुर्गा के मंदिरों में साफ सफाई व रंग रोगन सहित अन्य तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। आमेर में शिला माता मंदिर, दुर्गापुरा स्थित दुर्गामाता मंदिर, झालाना स्थित कालक्या माता मंदिर, राजापार्क स्थित माता वैष्णोदेवी मंदिर सहित मां दुर्गा के अन्य मंदिरों में सुबह से देर रात तक भक्तों की भीड़ उमड़ेगी।

यह भी पढ़ें

Shardiya Navratri 2022: नवरात्रि में बिल्कुल न रखें घर में ये चीजें

जरी की बेशकीमती पोशाक होगी खास
आमेर स्थित शिला माता मंदिर में पुजारी बनवारी शर्मा के सान्निध्य में सुबह 6.25 बजे घटस्थापना होगी। वहीं, श्रद्धालु सुबह 7.30 से दोपहर 12.30 बजे तक यहां दर्शन कर सकेंगे। फिर शाम को चार से 8.30 बजे तक दर्शन होंगे। महिला-पुरुषों की अलग-अलग लाइनों के साथ ही बेरिकेडिंग की जा रही है। छाया के लिए टैंट लगाने के साथ ही सुरक्षा के विशेष इंतजाम रहेंगे। वहीं, जयपुर के पूर्व राजपरिवार की ओर से माता को जरी की बेशकीमती पोशाक धारण करवाई जाएगी। दुर्गापुरा के मंदिर में महंत महेंद्र भट्टाचार्य के सान्निध्य में सुबह सात बजे घटस्थापना होगी। सुबह छह से दोपहर 12, शाम पांच से नौ बजे तक भक्त दर्शन कर सकेंगे। राजापार्क, पंचवटी सर्किल के मंदिर में मां की पांच बार पोशाक बदली जाएगी।


यह भी पढ़ें

नवरात्र से दिवाली तक इस बार खरीदारी की होगी बंपर दिवाली, बनेंगे नए रिकॉर्ड

घटस्थापना: कुल तीन घंटे 53 मिनट की अवधि
ज्योतिषाचार्य पं.दामोदर प्रसाद शर्मा ने बताया कि इस साल प्रात:काल, दिस्वभाव कन्या लग्न में घटस्थापना होगी, जो कि सुबह 6.21 से 7.57 तक बजे होगी। यानि 96 मिनट घटस्थापना के लिए होंगे। यही सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त रहेगा। फिर दोपहर में 11.55 से 12.42 बजे अभिजीत मुहूर्त में घटस्थापना होगी। शुभ के चौघड़िये में सुबह 9.19 से 10.49 बजे तक घटस्थापना की जा सकेगी।

 

पूरे नौ दिन के नवरात्र
ज्योतिषविद आचार्य जैनेंद्र कटारा, पं. घनश्याम शर्मा ने बताया कि नवरात्र में तिथियों की घटत बढ़त नहीं हो रही है। 26 को प्रतिपदा पर प्रथम नवरात्र होगा। 27 को द्वितीय और इसी क्रम में तीन अक्टूबर को दुर्गा अष्टमी और चार अक्टूबर को महानवमी होगी। मां दुर्गा हाथी की सवारी पर पृथ्वी लोक आने से यह नवरात्र सभी राशि के जातकों के लिए समृद्धिकारक रहेंगे।

Home / Jaipur / Navratri 2022: नौ दिन के होंगे शारदीय नवरात्र, गज पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा, जानें घटस्थापना का सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो