scriptनवरात्र से दिवाली तक इस बार खरीदारी की होगी बंपर दिवाली, बनेंगे नए रिकॉर्ड | Business Boom In Festive Season, Diwali, Navratri, Udaipur | Patrika News
उदयपुर

नवरात्र से दिवाली तक इस बार खरीदारी की होगी बंपर दिवाली, बनेंगे नए रिकॉर्ड

इस साल लेकसिटी में नवरात्र और दिवाली पर जमकर होगी धन वर्षा- ज्वेलरी, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स आदि हर सेक्टर में खरीदारी रहेगी बूम पर, टूरिस्ट सीजन का भी मिलेगा लाभ] कोरोना के कारण दिवाली पर पिछले दो साल में 200 से 300 करोड़ में सिमटा कारोबार

उदयपुरSep 20, 2022 / 11:07 pm

madhulika singh

jewellery.jpg
गणेशोत्सव की शुरुआत के साथ ही बाजारों में धन बरसने की शुरुआत हो चुकी है। अब 2 साल बाद फेस्टिव सीजन में प्री कोरोना काल की तरह रौनक दिखने वाली है, वहीं, खरीदार भी उत्साहित हैं। इसे देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार खरीदारी के नए रिकॉर्ड बनेंगे। बाजारों में जमकर धनवर्षा होगी। 26 सितंबर से नवरात्र के साथ ही फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो जाएगी, वहीं, लेकसिटी के लिए टूरिज्म सीजन भी शुरू हो जाएगा। ऐसे में पर्यटकों के बूम की भी संभावना जताई जा रही है, जिसकी रौनक दिवाली और नववर्ष तक जारी रहेगा। यह सोने पर सुहागा होगा। इन सभी के लिए बाजार तैयार हो चुके हैं और ग्राहकों के लिए पलक-पावड़े बिछाए हुए हैं। दिवाली पर इस साल बाजारों में किस सेक्टर में कितनी धनवर्षा होने वाली है।
नवरात्र व दिवाली पर ज्वेलरी सेक्टर पर बरसेंगे लगभग 100 करोड़

इस बार मार्केट बहुत अच्छा रहने वाला है। चांदी के भावों में कमी आई है और सोने के भावों में भी कमी आ चुकी है। इसलिए लोगों का सोने-चांदी में रुझान बढ़ रहा है। नवरात्र से लेकर दिवाली तक इस बार 100 करोड़ ज्वेलरी सेक्टर में व्यापार की उम्मीद है। वैसे भी हर साल करीब 40 करोड़ का मार्केट नवरात्र व दिवाली पर रहता ही है, ऐसे में इस बार ये दोगुने से भी अधिक होने की संभावना है। इस बार बहुत से ऑर्डर्स हैं और लोग निवेश भी करना चाहते हैं। ऐसे में ये साल बेहतरीन रहने की पूरी उम्मीद है।
ऑटोमोबाइल पर 700 करोड़ की होगी धन वर्षा

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री भी इस बार फर्राटा भरने वाली है। टेक्नॉय मोटर्स के एमडी दिनेश जैन ने बताया कि इस बार दिवाली हर वर्ग के लिए अच्छी रहने वाली है, इसके पीछे कारण है कि मानसून अच्छा रहा है। दूसरा दो साल कोरोना की वजह से कई बिजनेस में समस्याएं आई थी, जो अब संभल चुके हैं। तीसरा ये कि पिछले दो साल से जो नई गाडि़यां आईं उनकी उपलब्धता कम थी, अब ऐसी कोई िस्थति नहीं है। वहीं, चौथा कारण अर्थव्यवस्था में भी काफी सुधार हुआ है। एक अनुमान के मुताबित नवरात्र से दिवाली तक करीब 8 हजार से अधिक गाडि़याें की बिक्री की संभावना है। यानी लगभग 700 करोड़ की गाडि़यां बिकेंगी। वहीं, टू व्हीलर की बात करें तो नवरात्र से लेकर दिवाली तक लगभग 100 करोड़ की गाडि़यों की बिक्री की संभावना है।
इलेक्ट्रॉनिक्स में होगा डबल धमाका

इलेक्ट्रॉनिक्स बिजनेस की बात की जाए तो फेस्टिव सीजन में सबसे अधिक रोशन ये मार्केट रहता है। हर तरीके से लोगों को लुभा लेता है। कोविड काल के बाद से ही इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट लगातार ग्रो कर रहा है। जानकारों के अनुसार, एयर कंडीशनर की डिमांड काफी बढ़ी है। वहीं, फेस्टिव सीजन की बात करें तो एलइडी, वॉशिंग मशीन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स की खरीद अधिक होती है। इस बार मार्केट पहले से ही अच्छा है तो दिवाली पर तो डबल धमाका होने की उम्मीद की जा रही है। पिछले दो साल में जितना नहीं हुआ, उसकी कसर इस बार पूरी हो जाएगी। बिजनेस बूम पर रहने की संभावना है।
रियल एस्टेट, रेडिमेड, बर्तन, फर्नीचर आदि में भी दोगुनी बिक्री की उम्मीद

रियल एस्टेट में भी कोरोना के दो साल बाद उछाल आने की पूरी संभावना है। इस साल 50 प्रतिशत अधिक बिक्री की उम्मीद है। रियल एस्टेट के जानकारों के अनुसार, रियल एस्टेट का बिजनेस अभी अच्छा चल रहा है। नवरात्र से लेकर दिवाली पर रियल एस्टेट में जबरदस्त उछाल आएगा। ये प्री कोविड काल से भी अच्छा होगा। वहीं, अन्य सेक्टर्स की बात की जाए तो रेडिमेड , बर्तन, फर्नीचर आदि मार्केट में भी दोगुनी बिक्री होने की पूरी उम्मीद की जा रही है। इस साल लोगों में खरीदारी को लेकर उत्साह है और अब वे शुभ मुहूर्त के इंतजार में हैं।
इनका कहना है

केवल राजस्थान या उदयपुर में ही नहीं, बल्कि पूरे देश में इस बार उत्सवी माहौल है। कारण है कि लोग और बाजार कोरोना से उबर चुके हैं। इस बार जो बिजनेस होगा, वो प्री कोविड काल से भी अधिक होगा, नए रिकॉर्ड बनेंगे। ज्वेलरी सेक्टर की बात की जाए तो चांदी के साथ सोने के भावों में कमी आई है। दिवाली तक ऐसा ही रहने की उम्मीद है। ऐसे में उदयपुर में नवरात्र से लेकर दिवाली तक इस बार 100 करोड़ ज्वेलरी सेक्टर में व्यापार की उम्मीद है।
इंद्रसिंह मेहता, संरक्षक, राजस्थान सर्राफा संघ

इस साल दिवाली सभी के लिए शुभ रहेगी। ऑटोमोबाइल मार्केट में भी तिगुनी बढ़ोतरी होगी। गणेश चतुर्थी पर भी लगभग 100 फोर व्हीलर गाडि़यों की डिलीवरी की गई। ये बाजार के लिए अच्छा संकेत है। अब नवरात्र से लेकर दिवाली तक करीब 8 हजार गाडि़यों का अनुमान है।
दिनेश जैन, एमडी, टेक्नॉय मोटर्स

गणेश चतुर्थी से लेकर अनंत चतुर्दशी तक वॉशिंग मशीन और एलइडी की खूब बिक्री हुई है। अब इसे देखते हुए नवरात्र में और बूम आने की संभावना है। वहीं, कंपनियां पिछले दो साल में कोई ऑफर्स नहीं लाई थी, अबकी बार कई सारे ऑफर्स व स्कीम्स भी ले आएंगी जिससे खरीदार और बढ़ेंगे। लगभग 60 से 70 करोड़ के कारोबार की उम्मीद है।
सुरेश कुमार धोका, अध्यक्ष, इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन, उदयपुर

कोरोना काल के बाद मार्केट अब वापस उबर रहा है। अब लोग शहर से बाहर प्रोपर्टी, घर खरीदना चाहते हैं जबकि पहले लोग छोटे घरों में ही सीमित होकर रह गए थे, खर्चे कम कर दिए थे। वहीं, अब लोग खुद का घर, प्रॉपर्टी चाहते हैं। ऐसे में फेस्टिव सीजन में प्रॉपर्टी का फिर से बूम आएगा। लगभग 200 से 300 करोड़ की उम्मीद है।
नानालाल बया, प्रोपर्टी व्यवसायी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो