scriptस्कूलों में 15 जून से शुरू हो सकता नया सत्र | New session can start in schools from June 15 | Patrika News
जयपुर

स्कूलों में 15 जून से शुरू हो सकता नया सत्र

शिक्षा विभाग ने कई विसं गतियों के साथ तैयार किया सत्र 2021—22 का शिविरा कलेंडर
सरकार को भेजा प्रस्ताव

जयपुरJun 01, 2021 / 11:50 pm

Rakhi Hajela

स्कूलों में 15 जून से शुरू हो सकता नया सत्र

स्कूलों में 15 जून से शुरू हो सकता नया सत्र


जयपुर। प्रदेश के स्कूलों में नए सत्र 2021—22 की शुरुआत 15 जून से की जा सकती है। शिक्षा विभाग ने नए सत्र का शिविरा कैलेंडर का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। इसे मंजूरी के लिए सरकार के पास भेजा है। हालांकि कैलेंडर में कई विसंगतियां सामने आई हैं।
जून के कैलेंडर में 15 से 20 जून तक प्रवेशोत्सव का दूसरा चरण बताया गया है, लेकिन अभी तक पहला चरण भी शुरू नहीं किया गया है। प्रवेश की अंतिम तिथि 15 जुलाई और परीक्षा होने के 10 दिन बाद तक बताई गई है। वहीं, दूसरी ओर एक से छह जुलाई तक कक्षा नौ और 11 की पूरक परीक्षा का आयोजन निर्धारित किया गया है। लेकिन खास बात है कि इस बार कोरोना के चलते दोनेां की कक्षाओं के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा प्रमोट किया गया है। ऐसे में पूरक परीक्षा होने का सवाल ही नहीं उठता। वहीं, दूसरी ओर देखें तो अभी कोरोना की दूसरी लहर के चलते सरकार ने स्कूलों को बंद कर रखा है। ऐसे में नए कैलेंडर अभी शिक्षकों पर ही प्रभावी रहेगा। सरकार की ओर से स्कूल खुलने के बाद इसे लागू किया जाएगा। इसे लेकर माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने बताया कि जो शिविरा कैलेंडर का ड्राफ्ट तैयार किया गया है, वह प्रस्ताव है, जो कि शासन को अनुमोदन के लिए भेजा गया है। यह प्रस्ताव केवल विचारार्थ है, जो कि अंतिम अनुमोदन के बाद ही प्रभावी हो सकेगा।
सात जून से स्कूल बुलाने का विरोध
शिक्षा विभाग ने एक ओर जहां नए सत्र की शुरुआत 15 जून से बताई है। वहीं, स्कूलों में शिक्षकों को सात जून से बुलाया है। ऐसे में शिक्षक संगठनों ने विरोध जताया है। संगठनों का कहना है कि लॉकडाउन के चलते वाहनों की आवाजाही बंद है। ऐसे में चार लाख शिक्षकों को अपनी सात जून से देनी होगी। ऐसे में स्कूल पहुंचने में परेशानी होगी।

Home / Jaipur / स्कूलों में 15 जून से शुरू हो सकता नया सत्र

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो